रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी: दीपावली और छठ के मौके पर चलेंगी कई स्पेशल ट्रेनें

punjabkesari.in Tuesday, Oct 02, 2018 - 01:35 PM (IST)

भागलपुरः दशहरा, दीपावली और छठ के त्यौहारों में लोगों को अपने घर जाने में कोई परेशानी नहीं होगी। रेलवे बोर्ड ने भागलपुर से आनंद विहार टर्मिनल के बीच पूजा स्पेशल नाम से विशेष ट्रेन चला रही है। इसका नोटिफिकेशन कर दिया गया है। भागलपुर से आनंद विहार टर्मिनल के बीच चलने वाली 04001 अप और आनंद विहार से खुलने वाली 04002 डाउन स्पेशल ट्रेन का ठहराव काफी कम दिया गया है। यह ट्रेन 12 अक्तूबर से 30 नवंबर और आनंद विहार टर्मिनल से 11 अक्तूबर से 29 नवंबर तक चलेगी।

भागलपुर से हर शुक्रवार और आनंद विहार से हर गुरुवार को खुलेगी। जंक्शन से शाम 5.30 बजे खुलेगी और रात 8 बजे किऊल पहुंचेगी। यहां से खुलने के बाद शनिवार की दोपहर दो बजे आनंद विहार टर्मिनल पहुंचेगी। भागलपुर से किऊल के बीच कोई ठहराव नहीं दिया गया है। जबकि आनंद विहार टर्मिनल से यह गाड़ी हर गुरुवार को आनंद विहार से शाम 4.55 बजे खुलेगी और अगले दिन सुबह 8.25 बजे किऊल पहुंचेगी। यहां से खुलने के बाद दिन के 11 बजे भागलपुर आएगी।

रेल अधिकारियों ने बताया कि 9 अक्तूबर से नवरात्र शुरू हो रहा है। इसके पंद्रह दिन बाद दीपावली है और कुछ दिन बाद छठ। इस पर्व में नई दिल्ली से हजारों परिवार अपने घर पहुंचते है। यात्रियों की भीड़ को देखते हुए रेलवे ने स्पेशल ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है। स्पेशल ट्रेन चलने से त्योहार में घर आने वाले यात्रियों को काफी सहूलियत होगी। यह ट्रेन आनंद विहार और भागलपुर से सप्ताह में एक दिन चलेगी। इस ट्रेन में 22 डिब्बे लगाए जाएंगे। इसमें स्लीपर, एसी, साधारण कोच और ब्रेक भान और गार्ड कोच होंगे।

एलएचबी कोच होगा परिचालन
भागलपुर से आनंद विहार टर्मिनल के बीच चलने वाली पूजा स्पेशल का परिचालन एलएचबी कोच से कराए जाने की उम्मीद है। आनंद विहार से भागलपुर के बीच का सफर महज करीब 17 घंटे में पूरी होगी। स्पेशल ट्रेन का ठहराव कम होने की वजह से इसकी रफ्तार अन्य एक्सप्रेस गाडिय़ों की अपेक्षा ज्यादा होगी। इसलिए इसका परिचालन एलएचबी कोच से किया जा सकता है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Related News