UP में जल्द लगेगा सेमीकंडक्टर प्लांट, केंद्रीय मंत्री ने किया ऐलान

punjabkesari.in Wednesday, Sep 25, 2024 - 01:07 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः सेमीकंडक्टर सेक्टर में भारत खुद को तेजी से स्थापित कर रहा है और उत्तर प्रदेश जैसे बड़े राज्य को इसमें पीछे नहीं छोड़ा जा सकता। केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग राज्यमंत्री जितिन प्रसाद ने घोषणा की है कि उत्तर प्रदेश में जल्द ही सेमीकंडक्टर मैन्यूफैक्चरिंग फैक्ट्री खोली जाएगी। राज्य इसके लिए पूरी तरह से तैयार है। यह जानकारी उन्होंने इंडो-अमेरिकन चैंबर ऑफ कॉमर्स (IACC) के शिखर सम्मेलन में दी।

आर्थिक संभावनाएं

जितिन प्रसाद ने कहा कि उत्तर प्रदेश भारत के शीर्ष राज्यों में से एक होगा, जो सेमीकंडक्टर उत्पादन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा और इसे भारत का ग्रोथ इंजन माना जाएगा।

फैक्ट्रियों की स्थापना

मंत्री ने उल्लेख किया कि उत्तर प्रदेश में सेमीकंडक्टर संयंत्र पर जल्द काम शुरू किया जाएगा और यह राज्य उन गिन-चुने स्थानों में शामिल होगा, जहां सेमीकंडक्टर की फैक्ट्रियां स्थापित होंगी। भारत और अमेरिका ने हाल ही में सेमीकंडक्टर फैक्ट्री स्थापित करने पर सहमति व्यक्त की है, जिससे भारत में इस उद्योग का विकास होगा।

प्रधानमंत्री का एमओयू

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका के साथ चिप निर्माण के लिए एक एमओयू पर हस्ताक्षर किए हैं, जो टेक्नोलॉजी के विकास और उसके उपयोग पर जोर देता है। उन्होंने कहा कि सेमीकंडक्टर भारत को डिजिटल इंडिया बनाने के लक्ष्यों को पूरा करने के लिए काफी अहम है।

टेक्नोलॉजी का विस्तार

सरकार की योजना है कि टेक्नोलॉजी का फायदा दूर-दराज के गांवों तक पहुंचे, जिससे डिजिटल डिवाइड कम हो सके। सेमीकंडक्टर विकास के लिए सहयोग और साझेदारी महत्वपूर्ण है और भारत-अमेरिका संबंध का दूरगामी प्रभाव होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News