विकसित भारत 2047: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा- Banking Sector निभाएगा अहम भूमिका

punjabkesari.in Thursday, Sep 19, 2024 - 06:30 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने कहा है कि वर्ष 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने के लक्ष्य में बैंकिंग क्षेत्र (banking sector) की महत्वपूर्ण भूमिका होगी। उन्होंने गुरुवार को बैंक ऑफ महाराष्ट्र (Bank Of Maharashtra) के 90वें स्थापना दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में कहा, "प्रधानमंत्री के विजन को पूरा करने में बैंकों की भूमिका बेहद अहम है।"

सीतारमण ने बैंकों को बुनियादी ढांचा विकास, एमएसएमई क्षेत्र को वित्तीय सहायता, बैंकिंग सेवाओं से वंचित लोगों तक सेवाएं पहुंचाने और बीमा कवरेज बढ़ाने की दिशा में काम करने की जरूरत बताई।

यह भी पढ़ेंः Share Market: हरे निशान पर बाजार बंद, फिर क्यों डूबे निवेशकों के पैसे? जानें

प्रौद्योगिकी के प्रति जागरूकता और सुरक्षा

वित्त मंत्री ने बताया कि प्रौद्योगिकी के जरिए बैंकिंग परिदृश्य में बड़ा बदलाव आ रहा है, लेकिन साथ ही बैंकों को साइबर सुरक्षा को लेकर सतर्क रहने की आवश्यकता है। उन्होंने बैंकों से सुरक्षित और भरोसेमंद डिजिटल बैंकिंग प्रणाली विकसित करने पर जोर दिया।

यह भी पढ़ेंः Petrol Diesel Prices: पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती को लेकर आ गई बड़ी खबर

सीतारमण ने डिजिटल भुगतान के क्षेत्र में भारत की अग्रणी स्थिति की सराहना की खासतौर से यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) की बढ़ती लोकप्रियता पर। उन्होंने कहा कि वैश्विक स्तर पर तत्काल डिजिटल भुगतानों में से 45% भारत में होते हैं। वर्तमान में यूपीआई प्रणाली सात देशों में चालू है, जो भारत की तकनीकी प्रगति और वैश्विक नेतृत्व को दर्शाता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News