जापान के केंद्रीय बैंक ने ब्याज दर को 0.25% पर स्थिर रखा

punjabkesari.in Friday, Sep 20, 2024 - 11:14 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः जापान के केंद्रीय बैंक (बैंक ऑफ जापान) ने शुक्रवार को अपनी दो दिवसीय बैठक के बाद अपनी प्रमुख ब्याज दर को 0.25% पर स्थिर रखा, जो 2008 के बाद से सबसे ऊंची दर है।  कई अर्थशास्त्रियों का मानना है कि वर्ष के अंत तक ब्याज दरों में एक और बढ़ोतरी हो सकती है। केंद्रीय बैंक ने लंबे समय से अपनाई गई बेहद आसान मौद्रिक नीति को सामान्य करने के प्रयास में यह कदम उठाया है ताकि देश की अर्थव्यवस्था को नुकसान न पहुंचे।

अर्थव्यवस्था की स्थिति

बैंक ऑफ जापान ने कहा कि जापान की अर्थव्यवस्था ने मध्यम रूप से सुधार किया है लेकिन कुछ कमजोरियां भी नजर आ रही हैं। बैंक का अनुमान है कि अर्थव्यवस्था अपनी संभावित विकास दर से तेज गति से बढ़ती रहेगी, क्योंकि आय से खर्च तक का गुणक चक्र धीरे-धीरे मजबूत हो रहा है।

मुद्रास्फीति और वित्तीय वर्ष 2025

बैंक ऑफ जापान ने बताया कि देश की मुख्य मुद्रास्फीति दर (ताजे खाद्य पदार्थों को छोड़कर) वित्तीय वर्ष 2025 तक बढ़ती रहेगी। जापान का वित्तीय वर्ष 1 अप्रैल से 31 मार्च तक चलता है यानी 2025 का वित्तीय वर्ष मार्च 2026 में समाप्त होगा।

यह भी पढ़ेंः Gold Silver Price: राहत के बाद सोने ने फिर दिखाए तेवर, चांदी पहुंची 90 हजार के करीब

बाजार की प्रतिक्रिया

10-वर्षीय जापानी सरकारी बांड पर प्रतिफल 0.4 आधार अंक गिरा, जबकि डॉलर के मुकाबले येन 142.52 पर लगभग स्थिर रहा। निक्केई 225 सूचकांक, जो 2% की वृद्धि पर था, निर्णय के बाद भी अपने स्तर पर बना रहा।

आगे की संभावनाएं

बैंक ऑफ जापान के गवर्नर काजूओ उएदा ने पिछले महीने कहा था कि यदि अर्थव्यवस्था और मुद्रास्फीति केंद्रीय बैंक के अनुमानों के अनुरूप रहती है, तो ब्याज दरों में वृद्धि जारी रह सकती है। यह रुख उस समय लिया गया है जब दुनिया भर के अधिकांश केंद्रीय बैंक मौद्रिक नीति में ढील दे रहे हैं। उदाहरण के तौर पर, गुरुवार को अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने अपनी ब्याज दरों में 50 आधार अंक की कटौती की, जिससे दरें 4.75% से 5.0% की सीमा में आ गईं।

यह भी पढ़ेंः PF खाताधारकों के लिए बड़ी खबर, सरकार ने किया बड़ा बदलाव

पिछली दरों में बदलाव

बैंक ऑफ जापान ने मार्च में नकारात्मक ब्याज दरों को समाप्त कर दिया और जुलाई में इसे 0.25% तक बढ़ा दिया, क्योंकि बैंक का मानना था कि अर्थव्यवस्था 2% मुद्रास्फीति लक्ष्य हासिल करने की राह पर है।

जापान की मुख्य उपभोक्ता मूल्य सूचकांक साल दर साल 2.8% बढ़ा, जो रॉयटर्स के अनुमानों के अनुरूप था। पिछले महीने यह वृद्धि 2.7% थी। ताजे खाद्य पदार्थों और ऊर्जा की लागत को छोड़कर मुद्रास्फीति 2.0% रही, जो पिछले महीने 1.9% थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News