सेबी का सोशल मीडिया पर स्टॉक टिप्स देने वालों पर एक्शन, लगाया भारी-भरकम जुर्माना

punjabkesari.in Friday, Jan 14, 2022 - 12:29 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः सेबी ने सोशल मीडिया एप्लिकेशन टेलीग्राम और ट्विटर पर हो रहे स्टॉक सिफारिश घोटाले पर बड़ा कदम उठाया है। बाजार नियामक ने यहां ट्रेडिंग करने वाले छह व्यक्तियों पर 2.84 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया और उन्हें शेयर बाजार में प्रवेश करने से रोक दिया है। सेबी के आदेश के अनुसार, ये व्यक्ति स्टॉक की कीमतों में हेरफेर कर और अवैध लाभ कमाने के लिए सोशल मीडिया चैनलों का उपयोग करके अवांछित स्टॉक की सिफारिशें दे रहे थे।

इस तरह के ट्रेड से होने वाले प्रॉफिट को बताना होगा
सेबी ने व्यक्तियों से अपने एस्क्रो खाते में इस तरह की अवैध गतिविधि से होने वाले मुनाफे को अलग करने को कहा है। इसके अलावा, नियामक ने अगले आदेश तक छह व्यक्तियों को प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से सिक्योरिटी को खरीदने, बेचने या लेनदेन करने से रोक दिया है। इन लोगों को धोखाधड़ी और रिसर्च सलाहकार नियमों की रोकथाम पर सेबी के मानदंडों का उल्लंघन करते हुए पाया गया है। ये लोग सेबी के साथ रजिस्टर्ड हुए बिना स्टॉक टिप्स दे रहे थे।

स्टॉक टिप्स से अवैध रूप से कमाई
नियामक सोशल मीडिया या टीवी चैनलों पर अपंजीकृत शोध एनालिस्ट द्वारा दिए जा रहे स्टॉक टिप्स का तेजी से संज्ञान में ले रहा है। ये संस्थाएं कथित तौर पर स्टॉक की कीमत को कृत्रिम रूप से प्रभावित करने और अन्य निवेशकों की कीमत पर जल्दी पैसा बनाने के लिए स्टॉक टिप्स देती हैं। सेबी ने अपने 37 पन्नों के आदेश में कहा कि ये इकाइयां टेलीग्राम के जरिए क्लासिक पंप और डंप योजना में शामिल हैं।

कैसे करते हैं काम
ये व्यक्ति पहले बड़ी मात्रा में स्मॉल-कैप कंपनियों में पोजीशन (शेयर खरीदना) ले रहे थे और फिर सोशल मीडिया चैनलों के माध्यम से इस तरह के शेयरों में तत्काल मूल्य वृद्धि की मजबूत संभावनाओं का संकेत देते हुए आधारहीन संदेश भेज रहे थे और दूसरों को उन शेयरों को खरीदने के लिए प्रोत्साहित कर रहे थे। सेबी ने अपने आदेश में कहा कि शेयरों की कीमतों में बढ़ोतरी के बाद उन्होंने लाभ उठाने के लिए अपने शेयर बेच दिए।शिकायतों की एक श्रृंखला के बाद नियामक ने एक जांच शुरू की। अपनी जांच के दौरान, सेबी ने पाया कि इंट्राडे कॉल्स-बुल रन इन्वेस्टमेंट एजुकेशनल चैनल नामक एक टेलीग्राम चैनल ने इन तथाकथित स्टॉक सिफारिशों को प्रसारित किया। बहुत ही कम समय में चैनल को 50,000 फॉलोअर्स मिल गए।

रिसर्च एनालिस्ट होने का दावा 
सेबी के पूर्णकालिक सदस्य एसके मोहंती ने कहा, "नोटिस द्वारा चलाए जा रहे टेलीग्राम चैनल में ग्राहकों / निवेशकों की संख्या लगातार बढ़ रही है और निर्विवाद रूप से, ऐसे सोशल मीडिया चैनल के निवेशकों / ग्राहकों की संख्या जितनी अधिक होगी, लाभ का प्रतिशत उतना ही अधिक होगा। ऐसे लोगों ने दावा किया है कि वे 40 से अधिक वर्षों के अनुभव वाले हैं और शेयर बाजार के रिसर्च एनालिस्ट हैं। सेबी ने आदेश में कहा कि उन्होंने यह भी झूठा दावा किया कि वे सेबी के शोध विश्लेषक पंजीकरण की प्रक्रिया में हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News