बिटकॉइन से कमाई करने वालों पर शिकंजा

punjabkesari.in Wednesday, Jan 31, 2018 - 09:41 AM (IST)

जालंधरः सरकार ने भारत में क्रिप्टो करंसी बिटकॉइन से कमाई करने वालों पर अपना शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। पहले फेज में जहां बिटकॉइन की ट्रेडिंग करने वालों की लिस्ट तैयार की गई थी वहीं अब अगले फेज में बिटकॉइन की ट्रेडिंग करने व इसमें निवेश करने वालों को इन्कम टैक्स विभाग ने नोटिस भेजने शुरू कर दिए हैं। इन्कम टैक्स की इस कार्रवाई से बिटकॉइन में निवेश करने वालों में हड़कम्प मच गया है। अब तक बिटकॉइन की ट्रेडिंग करने वाले 50 लोगों को विभाग नोटिस भेज चुका है।

अब तक ट्रेडिंग करने वाले 50 लोग फंसे
क्रिप्टो करंसी बिटकॉइन ने भारत भर में अपनी पकड़ बेहद मजबूत कर ली है, हालांकि भारत सरकार ने इस करंसी को मान्यता देने से इंकार कर दिया है। अब वर्चुअल करंसी बिटकॉइन के जरिए मोटी कमाई करने वालों पर आयकर विभाग ने शिकंजा कसना शुरू दिया है। इसके दायरे में आने वालों को विभाग नोटिस जारी कर रहा है। अभी तक विभाग की तरफ से 50 से अधिक लोगों को नोटिस जारी किए जा चुके हैं। बिटकॉइन में निवेश करने वालों की सूची तैयार की जा रही है। सूची तैयार होने के बाद बाकी लोगों को भी नोटिस जारी किया जाएगा।

इन्कम टैक्स विभाग ने भेजे नोटिस
इन्कम टैक्स डिपार्टमैंट की बेंगलूर इन्वैस्टिगेशन यूनिट ने अपने सर्वे में मिली जानकारी को देश भर में अपनी 8 इकाइयों से सांझा किया है। आयकर विभाग के अधिकारी बताते हैं कि सर्वे में जिन इकाइयों एवं व्यक्तियों के रिकार्ड मिले हैं उनकी जांच कर उन पर टैक्स चोरी के आरोप के तहत कार्रवाई की जा रही है। लगातार नोटिस भी जारी किए जा रहे हैं जिसके तहत उन्हें बिटकॉइन निवेश और कारोबार पर पूंजीगत लाभ कर का भुगतान करना होगा क्योंकि अभी तक इसमें निवेश करने वाले लाखों व करोड़ों के वारे न्यारे कर चुके हैं मगर इससे होने वाली कमाई पर किसी भी तरह का कोई टैक्स सरकार के खाते में नहीं गया है।

निवेश करने वालों की वित्तीय जानकारी मांगी
आयकर विभाग के अधिकारियों ने बताया कि जिन लोगों को नोटिस भेजा जा रहा है उनसे उनकी वित्तीय जानकारी मांगी जा रही है। देखा जा रहा है बिटकॉइन के माध्यम से उनकी आय कितनी बढ़ी है। इस आय को कहां-कहां निवेश किया गया है। दरअसल इस करंसी में निवेश करने वाले लोग आयकर विभाग की नजरों से पूरी तरह से बच जाते थे मगर अब उनकी आय की जांच कर उनसे टैक्स वसूला जाएगा। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News