Fraud: सीनियर सिटीजन के खाते से 60 लाख रुपए चोरी, क्यों SBI पर लगा 97 लाख रुपए का जुर्माना?

punjabkesari.in Tuesday, Sep 24, 2024 - 05:13 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) को एक कंज्यूमर कोर्ट ने तगड़ा झटका दिया है। बैंकिंग फ्रॉड के एक मामले में कोर्ट ने SBI को कहा है कि वह पीड़ित सीनियर सिटीजन ग्राहक को हर्जाने के रूप में 97 लाख रुपए का भुगतान करे।

यह भी पढ़ेंः चीन से आई इस खबर से भारतीय मेटल कंपनियां खुश, शेयरों में जबरदस्त तेजी

यह मामला हैदराबाद का है। एक सीनियर सिटीजन कपल ने एसबीआई में सेविंग अकाऊंट व FD अकाउंट खुलवाया हुआ था। उनके सेविंग अकाऊंट व FD अकाऊंट में 60 लाख रुपए से ज्यादा रुपए पड़े हुए थे। उनके ड्राइवर ने किसी तरह से दोनों अकाऊंट से ट्रांजैक्शन का एक्सैस हासिल कर लिया। उसके बाद ड्राइवर ने अकाऊंट को पूरा खाली कर दिया और भाग गया।

PunjabKesari

मामला संज्ञान में आते ही कस्टमर ने बैंक से संपर्क किया और ब्रांच मैनेजर के पास शिकायत की। बाद में उन्होंने पुलिस के पास FIR भी कराया। मामले का हल नहीं निकलने पर सीनियर सिटीजन कपल RBI ओम्बड्समैन के पास पहुंचे। वहां से भी सही रिस्पॉन्स नहीं मिलने के बाद उन्होंने कंज्यूमर कोर्ट जाने का फैसला कर लिया। पहले मामला तेलंगाना स्टेट कंज्यूमर कमिशन के पास गया, जो बाद में नैशनल कंज्यूमर डिस्पुट्स रिड्रेसल कमिशन (NCDRC) तक पहुंच गया।

6 साल की लड़ाई के बाद सफलता

NCDRC और तेलंगाना स्टेट कंज्यूमर कमिशन दोनों ने सीनियर सिटीजन कपल के पक्ष में फैसला सुनाया। करीब 6 साल चली लंबी लड़ाई के बाद सीनियर सिटीजन कपल को तब राहत मिली, जब NCDRC ने SBI को हर्जाना भरने का आदेश दिया। एनसीडीआरसी ने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया को कहा कि वह इस फ्रॉड के एवज में कपल को हर्जाने के रूप में 97 लाख रुपए का भुगतान करे।

PunjabKesari

इस कारण मानी गई बैंक की गड़बड़ी

दरअसल कपल ने अपने ड्राइवर को नैट बैंकिंग में सिर्फ डिटेल देखने (व्यू वनली) का एक्सैस दिया हुआ था। ड्राइवर ने नैट बैंकिंग क्रेडेंशियल की चोरी कर ली और उनका फोन एक्सैस कर अपने मोबाइल में ट्रांजैक्शन की फैसिलिटी को एक्टिवेट कर लिया।

यह भी पढ़ेंः GST अधिकारियों की बड़ी कार्रवाई, 10,700 फर्जी कंपनियों का पर्दाफाश

उसके बाद उसने FD को समय से पहले रिडीम कर लिया और पूरा पैसा ट्रांसफर करने के बाद भाग गया। कोर्ट ने माना कि इसमें एसबीआई की ओर से भी गड़बड़ी हुई, जिसने पर्याप्त वैरिफिकेशन के बिना व्यू वनली एक्सैस पर ट्रांजैक्शन की फैसिलिटी को एक्टिवेट किया। इसी कारण उसे हर्जाना भरने के लिए कहा गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News