रेलवे स्टेशनों के विकास के लिए ऋण देगा SBI

punjabkesari.in Tuesday, Dec 18, 2018 - 01:54 PM (IST)

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे को स्टेशनों के विकास के लिए भारतीय स्टेट बैंक (एस.बी.आई.) से ऋण मिल सकेगा। रेल मंत्रालय में आज दोपहर भारतीय रेलवे स्टेशन विकास निगम लिमिटेड (आई.आर.एस.डी.सी.) और भारतीय स्टेट बैंक एवं एस.बी.आई. कैपिटल मार्कीट्स लिमिटेड के बीच इस आशय के एक करार पर हस्ताक्षर किए गए। इस मौके पर भारतीय स्टेट बैंक के अध्यक्ष अजित बासु और रेलवे बोर्ड के सदस्य (इंजीनियरिंग) एवं आई.आर.एस.डी.सी. के मानद अध्यक्ष विश्वेश चौबे मौजूद थे।

चौबे ने बताया कि आरंभ में देश के 50 रेलवे स्टेशनों को माइक्रो स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित करने के लिए भारतीय स्टेट बैंक और एस.बी.आई. कैप मार्कीट से ऋण लिया जा सकेगा और ऋण की कोई सीमा भी नहीं होगी। यह ऋण आने वाले 15 से 20 वर्षों दौरान लिया जाएगा। आई.आर.एस.डी.सी. के प्रबंध निदेशक एस.के. लोहिया ने बताया कि लगभग 50 स्टेशनों को विकास के लिए चुना गया है।

इसके लिए आरंभ में 50,000 करोड़ रुपए की जरूरत होगी और अगर स्टेशनों का वाणिज्यिक विकास किया जाएगा तो एक लाख करोड़ रुपए से कुछ अधिक की राशि की जरूरत होगी। भारतीय स्टेट बैंक और निगम के बीच इस करार से निवेश की सुरक्षा का भरोसा कायम होगा और स्टेशन के विकास या पुर्निवकास के लिए निविदा प्रक्रिया में भाग लेने वाले निजी डिवैल्पर भी बैंक से आसानी से ऋण ले सकेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News