SBI के 40 करोड़ ग्राहकों को झटका, सेविंग अकाउंट पर कम की ब्याज दरें

punjabkesari.in Saturday, Mar 14, 2020 - 01:49 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने अपने करोड़ों ग्राहकों को बड़ा झटका दिया है। एसबीआई ने बचत खाते पर ब्याज दरें घटाने का फैसला किया है। बैंक की ओर से जारी बयान के मुताबिक, खाते में जमा एक लाख रुपए पर अब 0.25 फीसदी कम ब्याज मिलेगा। एसबीआई के इस फैसले से 40 करोड़ ग्राहकों पर असर होगा। SBI ने बचत बैंक खातों पर अपनी ब्याज दर को तर्कसंगत बनाते हुए सपाट 3 फीसदी सालाना कर दिया है। इससे पहले, 1 लाख रुपए से कम बचत खाते पर सालाना ब्याज दर 3.25 फीसदी था, जबकि 1 लाख रुपए से ज्यादा पर इंटरेस्ट 3 फीसदी था।

PunjabKesari

FD पर पिछले हफ्ते घटाईं दरें
आपको बता दें कि बीते हफ्ते में SBI ने फिर से फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) पर ब्याज दरें घटा दी है। महीनेभर के अंदर एक बार फिर ब्याज दर घटा दी है। बैंक ने 45 दिनों तक की अवधि वाली शॉर्ट टर्म एफडी पर ब्याज में 0.50% की कटौती कर दी है, जो 10 मार्च से लागू हो गई है।

PunjabKesari

नई दरों के मुताबिक, 7 से 45 दिनों की एफडी पर 4 फीसदी का ब्याज मिलेगा, जो पहले 4.50 फीसदी थी। इसने अलावा, 1 साल और उससे ज्यादा की अवधि वाली एफडी के लिए ब्याज दरों में 0.10 फीसदी की कटौती की गई है। इनपर पहले 6 पर्सेंट तक का ब्याज मिलता था। 

PunjabKesari

होम लोन की ब्याज दरें घटाई
SBI ने होम लोन की ब्याज दरें घटा दी हैं। बैंक ने मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड्स बेस्ड लेंडिंग रेट (MCLR) में 15 आधार अंकों की कटौती की है। ये दरें 10 मार्च से लागू हो गई हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News