पुराने होम लोन ग्राहकों को बड़ी राहत देने की तैयारी में SBI

punjabkesari.in Monday, Aug 19, 2019 - 03:05 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) अपने मौजूदा होम लोन ग्राहकों को बड़ी राहत दे सकता है। बैंक जल्द ही पुराने ग्राहकों को रेपो रेट आधारित होम लोन देने की तैयारी में है जिसके तहत उनकी मासिक किस्त (ईएमआई) में कमी आ सकती है। अभी यह सुविधा सिर्फ होम लोन के नए ग्राहकों के लिए हैं।
PunjabKesari
कम ब्याज चुकाना होगा
बैंक ने कहा है कि वह रेपो लिंक्ड इंटरेस्ट रेट के फायदे का दायरा बढ़ाना चाहता है। इसके साथ ही बैंक उम्मीद कर रहा है कि वित्तीय राहत पैकेज से मौजूदा वित्त वर्ष की दूसरी छमाही में कंज्यूमर डिमांड में इजाफा हो सकता है। इस साल जुलाई में बैंक ने अपने नए होम लोन ग्राहकों के लिए रेपो लिंक्ड इंटरेस्ट रेट का ऐलान किया था। इसके मायने हैं कि अगर सरकार रेपो रेट घटाती है तो होम लोन ग्राहकों को भी कम ब्याज चुकाना होगा।
PunjabKesari
8.05 फीसदी हो जाएगी ब्याज दर
रेपो रेट लिंक्ड लेंडिंग रेट (आरएलएलआर) आधारित होम लोन की मिनिमम दर 8.05 फीसदी है जबकि मार्जिनल कॉस्ट लेंडिंग रेट (एमसीएलआर) पर आधारित लोन की मिनिमम ब्याज दर 8.35 फीसदी है। पुराने ग्राहकों को आरएलएलआर में शिफ्ट होने की सुविधा मिलने पर पुराने ग्राहकों की ब्याज दर भी 8.05 फीसदी हो जाएगी। इससे उनकी मासिक किस्त में उनके लोन के मुताबिक कमी आएगी। मौजूदा प्रावधान के मुताबिक आरएलएलआर आधारित होम लोन लेने के लिए ग्राहक का वेतन प्रतिमाह 50,000 रुपए होना चाहिए।
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News