SBI Alert: किसी से शेयर न करें यह जानकारी, वरना हो सकता है बड़ा नुकसान

2021-05-05T10:46:34.243

बिजनेस डेस्कः देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने अपने करोड़ों ग्राहकों को स्तर्क किया है। कोविड-19 के बढ़ते संकट के बीच बैंक ने सभी को धोखेबाजों और ठगी करने वालों से अलर्ट रहने की सलाह दी है। बैंक ने ट्वीट करके 5 जरूरी प्वाइंट्स बताएं हैं, जिसके जरिए आप अपने पैसों को सुरक्षित रख सकते हैं।

बैंक ने ट्वीट में लिखा कि हम अपने ग्राहकों को ठगों से सतर्क रहने और किसी भी अनजान स्रोत से कोई ऐप डाउनलोड न करने की सलाह देते हैं। बैंक ने साथ ही ग्राहकों से कहा कि वे ई-मेल, एसएमएस या किसी भी दूसरे सोशल मीडिया खाते से आने वाली अकारण पेशकश का जवाब न दें, चाहे वे कितनी भी आकर्षक क्यों न हो। 

PunjabKesariSBI ने ट्वीट करके ग्राहकों को किया सतर्क

  • आप अपनी डेट ऑफ बर्थ, डेबिट कार्ड नंबर, इंटरनेट बैंकिग यूजर आईडी और पासवर्ड, डेबिट कार्ड पिन, सीवीवी और ओटीपी जैसे नंबर किसी के भी साथ शेयर न करें।
  • इसके अलावा एसबीआई, आरबीआई, सरकार, ऑफिस, पुलिस और केवाईसी अथॉरिटी के नाम पर जो फोन कॉल आते हैं उनसे सावधान रहें।
  • इसके अलावा फोन पर किसी के कहने से कोई भी ऐप या फिर किसी अनजार सोर्स के जरिए कोई ऐप अपने फोन में डाउनलोड न करें।
  • अनजान लोगों की तरफ से भेजे गए मेल और मैसेज में किसी भी लिंक पर क्लिक न करें।
  • इसके अलावा किसी भी तरह फेक ऑफर्स जोकि आपको सोशल मीडिया या फिर मैसेज और फोन पर मिलते हैं उनसे सावधान रहें।

आपको बता दें इसके अलावा बैंक ने कहा है कि बैंक अकाउंट नंबर, पासवर्ड, एटीएम कार्ड का नंबर या फिर इसकी तस्वीर खींचकर रखने से भी आपकी जानकारी लीक होने का खतरा रहता है। इसके साथ ही आपका अकाउंट भी पूरी तरह से खाली हो सकता है। बैंक के मुताबिक, देश के सभी ग्राहकों को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि पब्लिक इंटरनेट का इस्तेमाल आप पैसों का लेनदेन करने में न करें। इसमें आपकी पर्सनल जानकारी लीक होने का डर हमेशा बना रहता है। 


Content Writer

jyoti choudhary

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

static