Samsung Layoff: 200 से ज्यादा कर्मचारियों की छंटनी करेगी सैमसंग, बिक्री में लगातार गिरावट के बीच लिया फैसला

punjabkesari.in Wednesday, Sep 11, 2024 - 05:22 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः मोबाइल और कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स की दिग्गज कंपनी सैमसंग इंडिया (samsung india) अपने 200 से अधिक कर्मचारियों की छंटनी करने जा रही है। कंपनी का यह कदम बाजार में बढ़ती प्रतिस्पर्धा और व्यापारिक वृद्धि में कमी के चलते उठाया गया है।

छंटनी किन विभागों में होगी

सैमसंग इंडिया के लगभग 2,000 अधिकारियों में से यह छंटनी मोबाइल फोन, कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स, होम एप्लायंसेज और अन्य सपोर्टिंग विभागों को प्रभावित करेगी। इसके अलावा, यह कटौती केवल वरिष्ठ पदों तक सीमित नहीं रहेगी, बल्कि अस्थायी कर्मचारियों को भी प्रभावित कर सकती है।

सैमसंग का छंटनी पैकेज

कंपनी छंटनी से प्रभावित कर्मचारियों को तीन महीने की सैलरी और उनकी सेवा के प्रत्येक वर्ष के लिए एक महीने की सैलरी के रूप में पैकेज दे रही है।

बाजार में सैमसंग की स्थिति

सैमसंग स्मार्टफोन बाजार में चीनी कंपनियों जैसे शाओमी और वीवो से कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना कर रही है। हालांकि वॉल्यूम शेयर में सैमसंग पिछड़ रहा है लेकिन वैल्यू के आधार पर यह बाजार में सबसे आगे है, जिसका 24.5% हिस्सा है।

सैमसंग इंडिया में प्रमुख बदलाव

साल की शुरुआत में सैमसंग के कई प्रमुख अधिकारियों ने इस्तीफा दिया, जिसमें मोहनदीप सिंह शामिल थे, जो अब जुबिलेंट एग्री एंड कंज्यूमर प्रोडक्ट्स के CEO बन चुके हैं।

चेन्नई मैन्युफैक्चरिंग प्लांट में हड़ताल

यह घटनाक्रम चेन्नई प्लांट में चल रही हड़ताल के बीच हो रहा है, जो तीसरे दिन में प्रवेश कर चुकी है और उत्पादन 50-80% तक सीमित कर दिया गया है। कुल मिलाकर सैमसंग का यह कदम कंपनी की लागत-कटौती और प्रतिस्पर्धी बने रहने के प्रयासों का हिस्सा है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News