आर्थिक मंदी में कंपनियों की महासेल, 3 दिन में हुई 12.7 हजार करोड़ रुपए की बिक्री

punjabkesari.in Friday, Oct 04, 2019 - 01:18 PM (IST)

नई दिल्लीः आर्थिक मंदी और मांग में कमी की चर्चा के बीच ई-कॉमर्स कंपनियों ने त्योहारी सीजन पर भारी बिक्री की है। फेस्टिव सीजन की सेल में शुरुआती तीन दिन में ही ई-कॉमर्स कंपनियों ने 1.8 अरब डॉलर (12.7 हजार करोड़ रुपए) की बिक्री कर ली है। रेडसीर कंसल्टिंग की रिपोर्ट के मुताबिक, ई-कॉमर्स कंपनियां छह दिनी सेल के अंत तक कुल 3.7 अरब डॉलर (26.23 हजार करोड़ रुपए) की सेल्स का आंकड़ा छू सकती हैं।

रेडसीर ने ई-काॅमर्स मार्केट के दो सबसे बड़े खिलाड़ी- अमेजन और फ्लिपकार्ट के अलग-अलग आंकड़े जारी नहीं किए, हालांकि रिपोर्ट में यह बताया गया कि कंज्यूमर्स ने फैशन प्रोडक्ट्स की शॉपिंग फ्लिपकार्ट से और इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों की शॉपिंग अमेजन से करने को प्राथमिकता दी है। रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले साल की तरह ई-कॉमर्स सेक्टर की ग्रॉस मर्चेंट वैल्यू का 55 फीसदी मोबाइल से आया। इलेक्ट्रॉनिक्स, फैशन और फर्नीचर कैटेगरीज में भी ग्रोथ देखी गई है।

रेडसीर कंसल्टिंग के सीईओ अनिल कुमार के मुताबिक, नए ई-कॉमर्स नियमों के लागू होने के बाद ऑनलाइन मार्केटप्लेस में आए बदलावों के बाद भी शुरुआती तीन दिन ई-टेलर्स के लिए अच्छे रहे हैं। इससे साफ होता है कि लोग ऑनलाइन शॉपिंग के लिए अभी भी सकारात्मक हैं। रेडसीर का आकलन है कि पिछले साल के मुकाबले इस साल सेल पीरियड में ई-कॉम कंपनियां 3.7 अरब डॉलर (26.23 हजार करोड़ रुपए) कमाएंगी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News