प्राइवेट नौकरी करने वालों के लिए खुशखबरी! इस साल 6.4 प्रतिशत बढ़ेगी सैलरी

punjabkesari.in Thursday, Feb 11, 2021 - 02:31 PM (IST)

बिजनेस डेस्क: विलिस टावर्स वाटसन के एक सर्वेक्षण के मुताबिक भारत में 2021 के दौरान वेतन में 6.4 प्रतिशत बढ़ोतरी की उम्मीद है, जो 2020 की औसत बढ़ोतरी 5.9 प्रतिशत से थोड़ा अधिक है। विलिस टावर्स वाटसन के ताजा वेतन बजट योजना सर्वेक्षण रिपोर्ट के मुताबिक 2021 में औसत वेतन बढ़ोतरी 6.4 प्रतिशत होने का अनुमान है।

विलिस टावर्स वाटसन के राजुल माथुर ने कहा कि कोविड-19 संकट के बाद अब भारत में कारोबारी आशावाद दिखाई दे रहा है, लेकिन वेतन बढ़ोतरी पर इसका पूरा असर होने अभी बाकी है। माथुर ने आगे कहा कि कंपनियां पिछले साल की तुलना में कम बजट के साथ उच्च कुशल प्रतिभाओं को बनाए रखने को प्राथमिकता देंगी और प्रदर्शन आधार पर भुगतान पर अधिक जोर दिया जा सकता है। इसका असर सैलरी इन्क्रीमेंट बजट पर दिखना अभी बाकी है। माथुर ने कहा कि सैलरी बजट इस साल पिछले साल के मुकाबले कम रह सकता है, कंपनियां सबसे पहले महत्‍वपूर्ण और उच्‍च कौशल वाले कर्मचारियों को अपने साथ बनाए रखने के लिए उन्‍हें वेतनृद्धि देने को प्राथमिकता देंगी।

उन्‍होंने कहा कि 2021 में प्रदर्शन और बिजनेस आउटपुट के आधार पर वेतन वृद्धि को प्राथमिकता दी जाएगी। सर्वे के मुताकि, औसत रूप से सैलरी इनक्रीज बजट का 20.6 प्रतिशत हिस्‍सा शीर्ष प्रदर्शनकारियों के लिए आरक्षित होगा। भारत में कुल कर्मचारियों में ऐसे कर्मचारियों की संख्‍या 10.3 प्रतिशत है। सर्वे में कहा गया है कि औसत परफॉर्मर को 1 रुपये, टॉप परफॉर्मर को 2.35 रुपये और औसत परफॉर्मर से ऊपर वाले को 1.25 रुपये की वेतनृद्धि मिलेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News