सचिन बंसल की नवी म्यूचुअल फंड ने इलेक्ट्रिक वाहन फंड शुरू करने की योजना बनाई

09/18/2021 10:36:32 AM

नई दिल्लीः सचिन बंसल की कंपनी नवी म्यूचुअल फंड ने इलेक्ट्रिक वाहन समेत चार अलग-अलग श्रेणी में कोष शरू करने के लिए बाजार नियामक सेबी के समक्ष दस्तावेज दाखिल किए है। कंपनी ने इससे पिछले महीने भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) के पास 10 से अधिक नई योजनाओं के लिए दस्तावेज जमा किए थे। इनमे से ज्यादातर दस्तावेज इंडेक्स फंड के लिए जमा किए गए हैं क्योंकि वह इस श्रेणी में जगह बनाना चाहती है। 

इंडेक्स फंड की तरफ जाने का प्रमुख कारण इन्हें समझने में आसानी और लागत में भी कमी होता है। मसौदा दस्तावेज के अनुसार, ‘‘योजना का उद्देश्य विदेशी ईटीएफ की इकाइयों में निवेश करके दीर्घकालिक पूंजी वृद्धि प्रदान करना है। ईटीएफ एक्सचेंज ट्रेडेड फंड या इंडेक्स फंड जो इलेक्ट्रिक वाहनों में निवेश करते हैं।'' 

बाजार विशेषज्ञों का कहना है कि इंडेक्स फंड में पिछले कुछ वर्षों में प्रबंधित कोष से बेहतर प्रदर्शन किया है। यही वजह है कि निवेशकों के बीच ऐसे कोषों का रुझान बढ़ रहा है। फ्लिपकार्ट के सह-संस्थापक बंसल ने फरवरी 2021 में एस्सेल ग्रुप से एस्सेल म्यूचुअल फंड का अधिग्रहण किया था और इसका नाम बदलकर नवी म्यूचुअल फंड कर दिया था।  
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News