रूस जल्द ही क्रिप्टो एसेट को मुद्रा के रूप में दे सकता है मान्यता

punjabkesari.in Thursday, Feb 10, 2022 - 02:19 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः रूस जल्द क्रिप्टोकरेंसी को कानूनी मुद्रा के रूप में मान्यता दे सकता है। बुधवार को रूस की कुछ स्थानीय मीडिया की रिपोर्यों में यह दावा किया गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि रूस की सरकार और केंद्रीय बैंक, वर्चअुल एसेट्स के रेगुलेशन को लेकर एक समझौते पर पहुंच गए हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि रूस सरकार आगामी 18 फरवरी को एक ड्राफ्ट कानून पेश करेगी, जिसमें क्रिप्टो को "करेंसी के एनालॉग" के रूप में मान्यता देने का प्रस्ताव होगा।

इस पहले पिछले महीने रिपोर्ट आई थी कि रूस के केंद्रीय बैंक, बैंक ऑफ रूस ने देश के फाइनेंशियल सिस्टम पर क्रिप्टोकरेंसी से पड़ने वाले "अस्थिर प्रभाव" का हवाला देते हुए इस पर पूरी तरह से बैन लगाने की मांग की थी। हालांकि अब जो नया ड्राफ्ट कानून आ रहा है, वह इस मांग के ठीक उलट है।

रिपोर्ट के मुताबिक, बैंक ऑफ रूस और सरकार में "रूस में क्रिप्टोकरेंसी के सर्कुलेशन की व्यवस्था" को लेकर एक सहमति बन गई है। रिपोर्ट में कहा गया है, "18 फरवरी से पहले, वे रूस में डिजिटल करेंसी के प्रचलन पर एक ड्राफ्ट कानून तैयार करेंगे, जिसमें क्रिप्टोकरेंसी को 'करेंसी के एनालॉग' के रूप में पहचाना जाएगा, न कि डिजिटल फाइनेंशियल एसेट्स के रूप में।"

सिर्फ 6 लाख रुपए तक के ट्रांजैक्शन की होगी इजाजत
रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया है कि इस कानून के लागू होने के बाद केवल 6,00,000 रूबल (करीब 6 लाख रुपए) तक के क्रिप्टो ट्रांजैक्शन की अनुमति होगी। उन्होंने कहा कि 6,00,000 रूबल की सीमा से अधिक की राशि के ट्रांजैक्शन पर जुर्माना लगाया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News