GST दरें कम होने के बाद भी वसूला अधिक बिल,मैकडोनल्स समेत पांच को नोटिस

punjabkesari.in Tuesday, Jan 02, 2018 - 06:46 PM (IST)

नई दिल्ली:जीएसटी की दरों में बदलाव के बाद भी ग्राहकों को इसका फायदा न मिलने पर केंद्र सरकार ने कंपनियों के खिलापफ सख्त रवैया अपनाया है। सरकार ने बहुराष्टीय कंपनियों मैकडोनल्स,होंडा डीलर सेंटर समेत पांच कंपनियों को मुनाफाखोरी विरोधी कानून के तहत नोटिस भेजा है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक यह नोटिस मैकडोनल्ड की दक्ष‍िण और पश्च‍िम भारत में फ्रेंचाइजी संभालने वाले हार्डकैसल रेस्तरां को भी भेजा गया है। मैकडोनल्ड पर ऐसा आरोप है कि जीएसटी रेट में कटौती होने के बाद भी रेस्तरां ने एक कप कॉफी के लिए 142 रुपए वसूले। रेस्तरा पर आरोप है कि जब जीएसटी की दरें 5 फीसदी कर दी गई थी, तब भी यहां 18 फीसदी जीएसटी वसूला गया।

हार्डकैसल रेस्तरां के अलावा रिटेलर लाइफस्टाइल, होंडा डीलर , गुड़गांव रियलटर प‍िराम‍िड इंफ्राटेक और जयपुर की एक कंपनी शर्मा ट्रेडिंग को भी नोटिस भेज दिया गया है। इन सब पर आरोप है कि जीएसटी रेट 28 फीसदी से घटाकर 18 फीसदी करने के बाद भी इसका फायदा आम लोगों को नहीं दिया गया।

नोटिस में इनसे जवाब मांगा गया है कि उन्होंने घटे जीएसटी रेट का फायदा आम लोगों तक क्यों नहीं पहुंचाया। अगर इनमें से कोई भी दोषी पाया जाता है, तो इनके ख‍िलाफ मुनाफाखोरी विरोध नियमों के तहत कार्रवाई की जा सकती है। यह नोटिस  डायरेक्टर जनरल (DG सेफगार्ड) की तरफ से भेजा गया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News