अप्रैल-जून में शीर्ष 7 शहरों में आवासीय बिक्री सालाना आधार पर पांच प्रतिशत: एनारॉक

punjabkesari.in Thursday, Jun 27, 2024 - 01:33 PM (IST)

नई दिल्लीः देश के सात प्रमुख शहरों में अप्रैल-जून में मकानों की बिक्री सालाना आधार पर पांच प्रतिशत बढ़कर करीब 1.2 लाख इकाई हो गई। कीमतों में उछाल के कारण मांग में पिछली तिमाही की तुलना में आठ प्रतिशत की गिरावट आई है। रियल एस्टेट सलाहकार एनारॉक ने चालू अप्रैल-जून तिमाही के लिए हाउसिंग मार्केट के आंकड़े बृहस्पतिवार को जारी किए। 

एनारॉक के अनुसार, अप्रैल-जून 2024 में सात प्रमुख शहरों में आवासीय बिक्री सालाना आधार पर पांच प्रतिशत बढ़कर 1,20,340 इकाई रहने का अनुमान है, जो एक साल पहले समान अवधि में 1,15,090 इकाई थी। हालांकि, जनवरी-मार्च तिमाही की तुलना में बिक्री में आठ प्रतिशत की गिरावट आने का अनुमान है। जनवरी-मार्च तिमाही में 1,30,170 इकाइयों की बिक्री हुई थी।

एनारॉक के चेयरमैन अनुज पुरी ने कहा, ‘‘आवासीय बिक्री में तिमाही आधार पर गिरावट पिछले एक साल में संपत्ति की कीमतों में उल्लेखनीय वृद्धि के कारण है...'' वार्षिक आधार पर, दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर), मुंबई महानगर क्षेत्र (एमएमआर), बेंगलुरु, पुणे, हैदराबाद में बिक्री में वृद्धि देखी गई है, जबकि चेन्नई तथा कोलकाता में मांग में गिरावट आई। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News