Voltas की रेटिंग में सुधार की संभावनाएं, मजबूत AC बिक्री और होम अप्लायंस में बढ़त का शेयरों पर दिख रहा असर

punjabkesari.in Thursday, Jun 27, 2024 - 01:58 PM (IST)

नई दिल्लीः देश की सबसे बड़ी रूम एयर कंडीशनर (RAC) बनाने वाली वोल्टास के शेयर मई के निचले स्तर से 17 प्रतिशत और पिछले तीन महीनों में 36 प्रतिशत बढ़ चुके हैं। गर्मी के सीजन की मजबूत मांग, डिस्ट्रीब्यूशन में विस्तार, नए लॉन्च और बैकवर्ड इंटीग्रेशन की वजह से कंपनी की ऑपरेटिंग परफॉर्मेंस में सुधार की संभावना है।

कंपनी के मुख्य RAC सेगमेंट में कई सकारात्मक पहलू हैं। भीषण गर्मी के कारण कम इन्वेंट्री और ऑफ-सीजन के मुकाबले 50 फीसदी ज्यादा मांग ने AC कंपनियों को अपने उत्पादों की कीमत बढ़ाने में मदद की है। प्रभुदास लीलाधर रिसर्च के अनुसार, वोल्टास ने अपनी कीमतों में 3-5 फीसदी की बढ़ोतरी की है।

कूलिंग सेगमेंट में ग्रोथ

ब्रोकरेज एक्सपर्ट प्रवीण सहाय को उम्मीद है कि कूलिंग सेगमेंट में Q1FY20-24 में 9.5 प्रतिशत की सालाना रेवेन्यू ग्रोथ और Q1FY24 में 16.3 प्रतिशत की सालाना ग्रोथ को देखते हुए कंपनी के लिए वित्त वर्ष 25 की पहली तिमाही (Q1FY25) में वॉल्यूम ग्रोथ मजबूत रहेगी।

डोमेस्टिक इलेक्ट्रो-मैकेनिकल प्रोजेक्ट्स (EMP) और सर्विसेज बिजनेस में बेहतर ऑर्डर बुक की वजह से सालाना आधार पर (Y-o-Y) 38 फीसदी की वृद्धि हुई है। कंपनी ने समय पर एग्जिक्यूशन, सर्टिफिकेशन पर ध्यान और अन्य संबंधित प्रोजेक्ट मैनेजमेंट पहलों (project management initiatives) के कारण पिछले साल के मुकाबले मजबूत मुनाफे में बढ़ोतरी को हाइलाइट किया है। बढ़ते इंफ्रास्ट्रक्चर के खर्च को देखते हुए कंपनी ने घरेलू परियोजनाओं के व्यवसाय के लिए पॉजिटिव आउटलुक बनाए रखा है।

इस सेगमेंट में अंतरराष्ट्रीय बिजनेस में हालांकि कतर (Qatar) से प्राप्तियों (receivables) में देरी के कारण ओवरआल प्रॉफिटेबिलिटी पर असर देखने को मिला है। देरी को देखते हुए कंपनी ने अतिरिक्त प्रावधान किए, जिससे तिमाही में 108 करोड़ रुपए का घाटा हुआ। इंटरनेशनल बिजनेस के लिए ऑर्डर बुक वित्त वर्ष 2024 (FY24) तक 3,000 करोड़ रुपए पर मजबूत बनी हुई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News