रिलायंस और वॉलमार्ट को मिलेगी टक्कर, More को खरीदेगा अमेजन!

punjabkesari.in Monday, Aug 20, 2018 - 02:34 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः दुनिया की सबसे बड़ी ऑनलाइन खुदरा कारोबार कंपनी अमेजन भारत में आदित्य बिड़ला रिटेल लिमिटेड की सुपरमार्केट चेन 'मोर' को खरीदने के लिए गोल्डमैन साक्स और समारा कैपिटल के साथ मिलकर रणनीतिक योजना बना रही है। खबरों के मुताबिक, आदित्य बिड़ला ग्रुप के खाद्य और किराना व्यापार 'मोर' को खरीदने की यह डील 4200 से 4500 करोड़ रुपए के बीच हो सकती है।

खबरों के मुताबिक, कुमार मंगलम बिड़ला की निजी कंपनी आदित्य बिड़ला रिटेल लिमिटेड और समारा ने बीते जून के अंत में दिपक्षीय सौदे पर समझौता किया है। ऐसा होने पर भारतीय रिटेल बाजार में तेज बदलाब देखने को मिल सकते हैं। समारा कैपिटल, गोल्डमैन साक्स और अमेजन मिलकर जो उद्यम बनाएंगे उसमें अमेजन की हिस्सेदारी 49 फीसदी होगी जो एक रणनीतिक हिस्सेदार के तौर पर होगी। इस नए उद्यम की रूपरेखा या आकार तय करने पर तीनों कंपनियां काम कर रही हैं और उम्मीद है कि इसकी आधिकारिक घोषणा इस माह के अंत में या अगले माह की शुरुआत में हो सकती है। इससे पहले अमेजन ने सितंबर 2017 में भारत के सबसे बड़े डिपार्टमेंटल स्टोर, शॉपर्स स्टॉप में 5 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी थी। तब इसके लिए 180 करोड़ रुपए का सौदा हुआ था।

अमेजन की योजना है कि वह भारत में खुद के मालिकाना हिस्सेदारी वाली एक फूड रिटेल वेंचर खड़ी करे, लेकिन नीति स्पष्ट नहीं होने की वजह से यह असफल ही दिख रहा है। हालांकि इसमें यह शर्त है कि आपको स्थानीय तौर पर उत्पादित सामान या पैकेट वाले खाद्य़ सामग्री ही ऑनलाइन या ऑफलाइन बेचने होंगे। अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस ने करीब 100 करोड़ रुपए (करीब 14 लाख डॉलर) पहले ही निवेश कर रखा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News