RBI ने बदला मौद्रिक समीक्षा पेश करने का समय, ब्याज दरों में हो सकती है कटौती

punjabkesari.in Friday, Sep 30, 2016 - 06:42 PM (IST)

मुंबईः भारतीय रिजर्व बैंक ने अपनी मौद्रिक नीति समीक्षा पेश करने का समय बदलकर मध्य दोपहर कर दिया है। केंद्रीय बैंक की अगली मौद्रिक समीक्षा बैठक मंगलवार को होनी है। लंबे समय से रिजर्व बैंक 11 बजे मौद्रिक समीक्षपा पेश करता रहा है।  

केंद्रीय बैंक ने अपनी वैबसाइट पर कहा, ‘‘मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) का प्रस्ताव केंद्रीय बैंक की आधिकारिक वैबसाइट पर 4 अक्तूबर को दोपहर ढाई बजे डाला जाएगा।’’ इसमें कहा गया है कि ब्याज दरों पर फैसले के लिए एमपीसी की बैठक सोमवार और मंगलवार को भी होगी। इस घोषणा के बाद 2:45 बजे रिजर्व बैंक के नए गवर्नर उर्जित पटेल संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करेंगे। उनसे पहले रघुराम राजन के कार्यकाल में संवाददाता सम्मेलन 11:10 बजे होता था। उसके बाद दोपहर में अनुसंधानकर्ताओं तथा विश्लेषकों के साथ कॉन्फ्रेंस कॉल का आयोजन होता था।   

डी सुब्बाराव के कार्यकाल में 11 बजे नीतिगत घोषणा के बाद 3 बजे संवाददाता सम्मेलन होता था। इस बीच रिजर्व बैंक ने बयान में कहा है कि नवगठित 6 सदस्यीय मौद्रिक नीति समिति की पहली बैठक 3 और 4 अक्तूबर को होगी, जिसमें नीतिगत दरों पर फैसला किया जाएगा। केंद्रीय बैंक ने कहा कि एमपीसी की बैठक 3 और 4 अक्तूबर को होगी, जिसमें 2016-17 की चौथी द्विमासिक समीक्षा की जाएगी। एमपीसी का प्रस्ताव 4 अक्तूबर को ढाई बजे वैबसाइट पर डाला जाएगा। अभी तक रिजर्व बैंक के गवर्नर महत्वपूर्ण नीति दर पर निर्णय करते थे। इस बार पहली बार एक शक्तिशाली ब्याज दर तय करने वाली समिति इस पर फैसला करेगी, जिसके गठन को सरकार ने कल अधिसूचित किया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News