इंफोसिस के को-फाउंडर नंदन नीलेकणि होंगे RBI डिजिटल पेमेंट कमेटी के चेयरमैन

punjabkesari.in Tuesday, Jan 08, 2019 - 05:43 PM (IST)

नई दिल्लीः रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने डिजिटल पेमेंट को बेहतर तरीके से देश में लागू करने और बढ़ाने के लिए नई कमेटी बनाई है। इस कमेटी का चेयरमैन नंदन नीलेकणि को नियुक्त किया गया है। उनकी अध्यक्षता में कमेटी को 90 दिनों के अंदर अपनी रिपोर्ट सौंपनी है। आपको बता दें कि नंदन निलेकणि इंफोसिस के को-फाउंडर और भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) के भी अध्यक्ष रह चुके हैं।

क्या करेगी कमेटी
इस 5 सदस्यों वाली कमेटी का नंदन नीलेकणि को हेड बनाया गया है। कमेटी में सीआईआईई के चीफ इनोवेशन ऑफिसर संजय जैन, विजया बैंक के पूर्व सीईओ किशोर सांसी, मिनिस्ट्री ऑफ इन्फोरमेशन के पूर्व मुख्य सचिव अरुणा शर्मा को शामिल किया गया है। यह कमेटी देश में डिजिटल पेमेंट को बेहतर बनाने और तेजी से आगे बढ़ाने के अलावा ग्राहकों के पैसों को सेफ रखने के लिए रेग्युलेटर द्वारा उठाए जाने कदमों पर अपनी रिपोर्ट सौंपेगी।

PunjabKesariकौन है नंदन नीलकेणि
नंदन नीलेकणि का जन्म के 2 जुलाई 1955 को कर्नाटक में हुआ था। उनकी मां का नाम दुर्गा और पिता का नाम मनोहर नीलेकणि था। उनकी शुरूआती पढ़ाई बेंगलुरू में ही हुई, जबकि आईआईटी की पढ़ाई उन्होंने आईआईटी मुंबई से की है। इसी दौरान उनकी मुलाकात रोहिणी नीलेकणि से हुई, जिसके बाद उन दोनों ने शादी की, नंदन नीलेकणि के दो बच्चे हैं। उनके पिता मैसूर मिरवा मिल्स में जनरल मैनेजर के पद पर काम करते थे। शुरूआत के दिनों में नीलेकणि को काफी संघर्ष करना पड़ा।

PunjabKesariनंदन नीलेकणि के नाम पर सबसे बड़ी कामयाबी आधार कार्ड की है। देश के हर नागरिक को एक विशिष्ठ पहचान संख्या या यूनिक आइडेंटीफिकेशन नंबर प्रदान करने की भारत सरकार के योजना को सफलतापूर्वक आगे बढ़ाया। 

  • भारत सरकार ने उन्हें 2006 में विज्ञान और अभियांत्रिकी के क्षेत्र में पद्म भूषण से सम्मानित किया है
  • उन्हें टोरंटो यूनिवर्सिटी से डॉक्टरेट ऑफ लॉ की उपाधि मिली है
  • दुनिया की जानीमानी पत्रिका टाइम मैगजीन ने नीलेकणि को दुनिया के 100 ऐसे लोगों में शामिल किया, जो सबसे ज्यादा प्रेरणादायक थे
  • 2006 के वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम में नीलेकणि सबसे युवा उद्यमी थे, जो दुनिया 20 टॉप ग्लोबल लीडर्स में शामिल हुए थे

PunjabKesari1982 में इंफोसिस की संस्थापना करने वाले नीलेकणि मार्च 2002 से जून 2007 तक कंपनी के मुख्य कार्यकारी और प्रबंध निदेशक के तौर पर काम करते रहे और फिर उन्हें कंपनी बोर्ड का सह अध्यक्ष नियुक्त किया गया। 2007 में उनकी सैलरी 203.545 अमेरिकी डॉलर थी। उन्हें कई सम्मान से सम्मानित किया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News