RBI की मौद्रिक नीति समिति बैठक आज से शुरू, 6 अगस्त को होगी नीतजों की घोषणा

punjabkesari.in Wednesday, Aug 04, 2021 - 12:20 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः कोरोना महामारी की तीसरी लहर की आशंका के बीच भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति (MPC) बैठक आज से शुरू हो गई है। 6 अगस्त को इसके नतीजों की घोषणा की जाएगी। हर दो महीने में केंद्रीय बैंक की मौद्रिक नीति समिति की बैठक होती है। इसमें बढ़ती रिटेल महंगाई के चलते प्रमुख नीतिगत दरों को जस का तस रखने की पूरी संभावना है। हर दो महीने में होने वाली इस तीन दिन की बैठक की अगुआई गवर्नर शक्तिकांत दास करेंगे। 

रेटिंग एजेंसी इकरा की चीफ इकोनॉमिस्ट नायर ने कहा कि ग्रोथ को लेकर फिलहाल अनिश्चितता बनी हुई है। ऐसे में ग्रोथ को बढ़ावा देने के लिए RBI पॉलिसी रिव्यू में रेपो रेट को जस-का-तस रख सकता है और मौजूदा 'अकमोडिटव स्टांस' को बनाए रखने का फैसला ले सकता है।

मीटिंग में छह सदस्य शामिल होंगे, जो महत्वपूर्ण नीतिगत दरों पर फैसला लेंगे। पिछली बैठक में MPC ने ब्याज दरों को जस का तस रखा था। अभी रेपो रेट 4% और रिवर्स रेपो रेट 3.35% है।

महंगाई पर MPC की नजर होगी, क्योंकि लगातार दो महीने से रिटेल महंगाई दर RBI के दायरे से बाहर है। जो 4 (+/-2%) है। कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (CPI) बेस्ड रिटेल महंगाई दर जून में 6.26% और मई में 6.30% थी। ऐसे में अगर बैठक में नीतिगत दरों को बदलने का फैसला लिया जाता है, तो इसका असर होम और ऑटो लोन भरने वाले ग्राहकों पर भी पड़ेगा। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News