डिजिटल पेमेंट्स को लेकर RBI का बड़ा फैसला, ग्राहकों को मिलेगा UPI जैसे नई​​​​​​​ सेवाओं का फायदा

punjabkesari.in Saturday, Sep 05, 2020 - 06:21 PM (IST)

नई दिल्ली: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने रिटेल पेमेंट्स के लिए एक नई अंब्रेला एंटिटी का अंतिम प्रारूप जारी कर दिया है। बैंक ने फरवरी में इस प्रारूप को मसौदा तैयार जारी किया था।गाइडलाइंस के मुताबिक, पेमेंट स्‍पेस में कम से कम तीन साल काम कर चुकी 300 करोड़ रुपए मूल्‍य वाली कोई भी कंपनी विभिन्न भुगतान के लिए अंब्रेला एंटिटी के तौर पर आवेदन कर सकती है।

ग्राहकों को मिलेगी बेहतर सेवाएं
मौजूदा दौर में केवल नेशनल पेमेंट्स काउंसिल ऑफ इंडिया (NPCI) विभिन्‍न पेमेंट सिस्‍टम को स्पोर्ट कर रही है। इनमें RuPay, UPI और नेशनल ऑटोमेटेड क्‍लीयरिंग हाउस इंटर-बैंक ट्रांसफर्स का प्रबंधन कर रही हैं। अब RBI ने निजी कंपनियों को भी रिटेल पेमेंट्स में मौका देने के फैसले से एनपीसीआई जैसे दूसरे नेटवर्क भी तैयार हो जाएंगे। इससे ग्राहकों को रिटेल पेमेंट्स के लिए एनपीसीआई के अलावा अन्य विकल्प भी मिलेंगे और रिटेल पेमेंट्स सेगमेंट में प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी व ग्राहकों को बेहतर सुविधाओं का लाभ मिलेगा।

डिजिटल पेमेंट्स करने वालों में होगी बढ़ौतरी
आरबीआई के इस कदम से डिजिटल रिटेल पेमेंट्स सुविधा को लाभ लेने वालों की संख्या में बढ़ौतरी होगी। फिनटेक कंवर्जेंस काउंसिल के चेयरमैन नवीन सूर्या ने कहा कि नई रिटेल पेमेंट्स अंब्रेला एंटिटीज शुरू होने के बाद भारत में डिजिटल पेमेंट्स का इस्‍तेमाल करने वालों की संख्‍या 60 करोड़ तक पहुंच जाएगी। 55 फीसदी रिटेल पेमेंट्स डिजिटल होने की उम्मीद है। डिजीटल पेमेंट्स के मामले में भारत दुनिया के विकसित देशों के साथ खड़ा हो जाएगा। PayNearby के एमडी व सीईओ आनंद कुमार बजाज का कहना है कि इस सेक्टर में केवल एनपीसीआई के होने के कारण दूसरी कंपनियों के लिए काफी मौके हैं।

कोरोना दौर में रिटेल पेमेंट्स में तेजी
एनपीसीआई चाहता है कि भारत को कम से कम नकदी का इस्तेमाल करने वाले समाज बदलना है। कोविड-19 महामारी के दौर में लोगों का सुझान पेमेंट्स सर्विसेस की ओर बढ़ा है। अब आरबीआई के रिटेल पेंट्स सेगमेंट में निजी कंपनियों को नई अंब्रेला एंटिटीज के लिए आवेदन करने को हरी झंडी मिलने के बाद ग्राहकों को जल्‍द ही यूपीआई जैसे नई-नई सेवाएं देखने को मिलेंगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

rajesh kumar

Recommended News

Related News