अगले महीने की मौद्रिक नीति समीक्षा में ब्याज दरें स्थिर रख सकता है RBI

punjabkesari.in Tuesday, Mar 28, 2017 - 05:08 PM (IST)

नई दिल्‍लीः विश्लेषकों का मानना है कि मुद्रास्फीति का आंकड़ा तय लक्ष्य के मुकाबले काफी नीचे होने के बावजूद भारतीय रिजर्व बैंक अगले महीने होने वाली मौद्रिक नीति समीक्षा में नीतिगत दर में यथास्थिति बनाए रख सकता है। आरबीआई की अगली समीक्षा बैठक 5-6 अप्रैल को होगी।

नीतिगत दरों में कटौती की नहीं है उम्मीद
रेटिंग एजेंसी इक्रा के प्रबंध निदेशक नरेश टक्कर ने कहा कि उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) का मार्च 2017 का आंकड़ा काफी नीचे रह सकता है। फिर भी हमें आरबीआई की अप्रैल में जारी होने वाली मौद्रिक नीति समीक्षा में नीतिगत दरों में कटौती की उम्मीद नहीं दिखती है क्योंकि मौद्रिक नीति समिति मजबूती के साथ अपने मध्यम अवधि के चार प्रतिशत के आंकड़े पर ध्यान रखे हुए है। हालांकि, एजेंसी का मानना है कि मुद्रास्फीति को टिकाऊ आधार पर चार प्रतिशत के करीब लाने पर अधिक जोर रहने के चलते नीतिगत दर में यथास्थिति बने रहने का अनुमान है।

सीपीआई में हो सकती है वृद्धि
सिंगापुर के ऋणदाता डीबीएस के विश्लेषकों ने कहा, "फरवरी में आरबीआई के तटस्थ रुख को लेकर आश्चर्य हुआ। अप्रैल में समीक्षा दरें स्थिर रहेंगी।” आरबीआई ने मार्च के लिए उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) आधारित मुद्रास्फीति के पांच प्रतिशत रहने का लक्ष्य तय किया है लेकिन फरवरी में यह 3.7 प्रतिशत रह गई। हालांकि, इसमें आगे वृद्धि की उम्मीद की जा रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News