नए सिक्कों की परेशानी खत्म करने में जुटा RBI, मैसेज भेज कर रहा है सचेत

punjabkesari.in Thursday, Feb 22, 2018 - 03:39 PM (IST)

नई दिल्लीः  RBI द्वारा लगातार मैसज भेज लोगों को 10 रुपए के सिक्के लेने के लिए कहा जा रहा है ? आखिर क्यो आरबीआई को एेसे मैसेज भेजने की जरूरत है । लोगों को सचेत करने के लिए RBI ने व्यापक प्रचार तंत्र तैयार किया है जो सिर्फ इस जिम्मेदारी को निभा रहा है कि लोगों तक आरबीआई के मैसेज पंहुच सके व लोग हर तरह के सिक्कों को स्वीकार करें।

दरअसल कुछ समय मे ये अफवाह फैलाई जा रही है कि 10 रुपए का नया सिक्का नकली है। इस अफवाह का असर एेसे हो रहा है कि छोटे दुकानदारों ने 10 रुपए के सिक्कों को लेना बंद कर दिया है जिसके कारण ग्राहकों को बहुक दिक्कत आ रही है। इसी कन्फ्यूजन को दूर करने के लिए आरबीआई द्वारा लोगों को एसएमएस भेजे जा रहे है। आरबीआई ने ये भी स्पष्ठ किया है कि 14 तरह के सिक्के चल रहे और सभी वैध है।

RBI ने की लोगों को अपील
आरबीआई ने करोड़ों लोगों को एसएमएस कर बिना डर के 10 रुपए के नए सिक्के को स्वीकार करने की अपील की है। इसके साथ ही यह भी कहा गया कि अगर फिर भी आप आश्वस्त नहीं हैं तो 14440 पर फ़ोन करें। इस फोन नंबर पर आपकों एक रिकॉर्ड किया हुआ संदेश सुनने को मिलेगा जिसमें बताया गया कि भारत सरकार ने अलग-अलग डिजाइन में 10 के नए सिक्कों को जारी किया है और सभी वैध हैं।
PunjabKesari
कानूनी कार्रवाई की भी बात कही गई
बता दें कि आरबीआई ने इससे पहले नवंबर महीने में भी सफाई दी थी कि सभी तरह के सिक्के ठीक हैं और लोग उन्हें लेने से मना न करें। दस का सिक्का लेने से मना करने पर कानूनी कार्रवाई की भी बात कही गई थी, लेकिन फिर भी लोगों में डर बना रहा। आरबीआई ने लोगों को बार बार स्पष्ठ किया है कि सभा सिक्के वैध है पर लोग इस पर यकीन नहीं कर रहे है जिसके कारण आरबीआई ने ये तक कह दिया कि अगर कोई 10 रुपए के सिक्कों को लेने से मना करता है तो उस पर कार्रवाई की जाएगी।
PunjabKesari
बैंको के लिए भी जारी हुई थी गाइडलाइन
कुछ समय पहले एेसी ही सम्सया बैकों में भी देखी जा रही थी। दरअसल बीते कुछ समय से शिकायतें आ रही थीं कि बैंककर्मी सिक्के जमा करने में आनाकानी कर रहे हैं । आरबीआई ने बैंकों पर सख्ती की और उन्हें आदेश दिए कि बैकों को बाहर बोर्ड लगाना होगा कि हर तरह के सिक्के वैध है और बैंक को भी सिक्के लेने होंगे।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News