RBI गवर्नर शक्तिकान्त दास लगातार दूसरे साल बने टॉप सेंट्रल बैंकर, PM Modi ने दी बधाई

punjabkesari.in Wednesday, Aug 21, 2024 - 10:45 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकान्त दास (Shaktikanta Das) को अमेरिका की ‘ग्लोबल फाइनेंस’ पत्रिका ने लगातार दूसरे साल वैश्विक स्तर पर शीर्ष केंद्रीय बैंकर का दर्जा दिया है। आरबीआई ने एक्स पर पोस्ट में कहा, "यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि लगातार दूसरे साल RBI गवर्नर दास को ‘ग्लोबल फाइनेंस सेंट्रल बैंकर रिपोर्ट कार्ड 2024’ में ‘ए प्लस’ रेटिंग दी गई है।" दास को तीन केंद्रीय बैंक गवर्नरों की सूची में शीर्ष पर रखा गया है, जिन्हें ‘ए प्लस’ रेटिंग दी गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस उपलब्धि के लिए आरबीआई गवर्नर को बधाई दी है।

ग्लोबल फाइनेंस पत्रिका ने बयान में कहा कि मुद्रास्फीति पर नियंत्रण, आर्थिक वृद्धि लक्ष्यों, मुद्रा स्थिरता और ब्याज दर प्रबंधन में सफलता के लिए श्रेणी ‘ए’ से ‘एफ’ के पैमाने पर रेटिंग दी गई। यहां ‘ए’ उत्कृष्ट प्रदर्शन को दर्शाता है, जबकि ‘एफ’ पूरी तरह से विफलता को दर्शाता है। डेनमार्क के क्रिश्चियन केटल थॉमसन, भारत के शक्तिकान्त दास और स्विटजरलैंड के थॉमस जॉर्डन को केंद्रीय बैंकरों की ‘ए प्लस’ श्रेणी में स्थान दिया गया है।

PunjabKesari

रिपोर्ट में कहा गया है, "केंद्रीय बैंकरों ने पिछले कुछ वर्षों में मुद्रास्फीति के खिलाफ युद्ध छेड़ा है, जिसमें उन्होंने उच्च ब्याज दरों के रूप में अपना प्राथमिक हथियार इस्तेमाल किया है। अब, दुनिया भर के देश इन प्रयासों के ठोस परिणाम देख रहे हैं, क्योंकि मुद्रास्फीति में उल्लेखनीय गिरावट आई है।" बकौल रिपोर्ट, ग्लोबल फाइनेंस के वार्षिक सेंट्रल बैंकर रिपोर्ट कार्ड उन बैंक नेताओं को सम्मानित करते हैं जिनकी रणनीतियों ने मौलिकता, रचनात्मकता और दृढ़ता के माध्यम से अपने साथियों से बेहतर प्रदर्शन किया है।

ग्लोबल फाइनेंस द्वारा 1994 से प्रतिवर्ष प्रकाशित सेंट्रल बैंकर रिपोर्ट कार्ड, यूरोपीय संघ, पूर्वी कैरिबियन सेंट्रल बैंक, बैंक ऑफ सेंट्रल अफ्रीकन स्टेट्स और सेंट्रल बैंक ऑफ वेस्ट अफ्रीकन स्टेट्स सहित लगभग 100 देशों, क्षेत्रों और जिलों के केंद्रीय बैंक गवर्नरों को ग्रेड देते हैं।

PunjabKesariPM नरेंद्र मोदी ने दी बधाई 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आरबीआई गवर्नर की उनकी इस उपलब्धि के लिए बधाई दी है। साथ ही शक्तिकांत दास को मिले इस सम्‍मान को उनके नेतृत्व की मान्यता के रूप में सराहना की। प्रधानमंत्री मोदी ने एक्‍स पर लिखा, ''आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास को इस उपलब्धि के लिए बधाई और वह भी दूसरी बार। यह आरबीआई में उनके नेतृत्व और आर्थिक विकास और स्थिरता सुनिश्चित करने की दिशा में उनके काम की मान्यता है।'' 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News