RBI गवर्नर बोले- क्रिप्टोकरेंसी पर हो रहा विचार, सरकार जल्द लेगी बड़ा फैसला

punjabkesari.in Thursday, Mar 25, 2021 - 12:20 PM (IST)

बिजनेस डेस्क: आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने वीरवार को कहा कि हम रुपये की स्थिरता बनाये रखेंगे।दास ने एकोनॉमिक कॉनक्लवे में अपनी बात रखते हुए कहा कि मजबूत पूंजी आधार के साथ बैंक क्षेत्र की वित्तीय सेहत, नैतिक मानदंडों के साथ संचालन व्यवस्था बनाये रखना हमारी प्राथमिकता है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि हम सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के निजीकरण को लेकर सरकार के साथ चर्चा कर रहे हैं, प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जाएगा।

PunjabKesari

पिछले साल हुआ 274 करोड़ डिजिटल लेने-देन: दास
आरबीआई गवर्नर ने चर्चा के दौरान कहा कि पिछले साल लोगों को प्रत्यक्ष लाभ अंतरण उपब्ध कराने के लिये 274 करोड़ डिजिटल लेने-देन हुए हैं। आरबीआई वित्तीय स्थिरता संबंधी चिंताओं का आकलन कर रहा है, क्योंकि यह आगे केंद्रीय बैंक की डिजिटल मुद्रा के लिये महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि आर्थिक गतिविधियों का पुनरुद्धार निर्बाध रूप से जारी रहना चाहिए, वित्त वर्ष 2021-22 के लिए आरबीआई के 10.5 प्रतिशत वृद्धि अनुमानों को घटाने की जरूरत नहीं लगती।

PunjabKesari
आरबीआई और सरकार की राय में कोई अंतर नहीं: दास
शक्तिकांत दास ने आगे कहा कि देश में कोविड-19 संक्रमण के बढ़ते मामले में चिंता की बात है, लेकिन इससे निपटने के लिये इस बार हमारे पास अतिरिक्त उपाय है। इसके साथ ही उन्होंने क्रिप्टोकरेंसी का जिक्र करते हुए कहा कि इसे लेकर अपनी चिंताओं से सरकार को अवगत कराया है, इस पर विचार किया जा रहा है, सरकार इस पर निर्णय करेगी। उन्होंने साफ किया कि क्रिप्टोकरेंसी पर आरबीआई और सरकार की राय में कोई अंतर है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News