RBI गवर्नर को उम्मीद, मौजूदा वित्त वर्ष में 8% रह सकती है GDP, Paytm एक्शन पर कही ये बात

punjabkesari.in Thursday, Mar 07, 2024 - 10:37 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास का कहना है कि भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्था है और देश की ग्रोथ रेट आठ फीसदी के करीब पहुंच सकती है। दास ने एक इंटरव्यू में कहा कि चौथी तिमाही में ग्रोथ रेट 5.9 फीसदी रह सकता है। अगर ऐसा हुआ तो वित्त वर्ष 2024 में ग्रोथ रेट 7.6 फीसदी से ज्यादा होगी। जीडीपी ग्रोथ रेट के आठ फीसदी के करीब रहने की संभावना है। तीसरी तिमाही में देश की इकॉनमी 8.4 फीसदी की रफ्तार से बढ़ी थी।

दास ने भारत के ग्रोथ मोमेंटम की तुलना स्वदेश में विकसित फाइटर तेजस से करते हुए कहा कि भारत की तीसरी तिमाही में 8.4 फीसदी की रफ्तार से बढ़ी जो अर्थशास्त्रियों के अनुमान से बेहतर है। उन्होंने कहा कि ओवरऑल रूरल डिमांड में सुधार के संकेत दिख रहे हैं जबकि शहरी क्षेत्रों में यह मजबूत बनी हुई है। साथ ही दूसरे इकॉनमिक मेट्रिक्स जैसे निजी निवेश, कैपेसिटी यूटिलाइजेशन और बैंक क्रेडिट ग्रोथ में भी तेजी दिख रही है।

पेटीएम पेमेंट्स बैंक

पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर हाल में लगाई गई पाबंदियों के बारे में पूछे जाने पर आरबीआई गवर्नर ने कहा कि यह केवल एक पेमेंट बैंक के खिलाफ कार्रवाई की गई है, न कि व्यापक फिनटेक इंडस्ट्री के खिलाफ। 80 से 85 फीसदी पेटीएम वॉलेट यूजर्स को रेगुलेटरी एक्शन के कारण किसी भी प्रकार दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा। बाकी 15 फीसदी यूजर्स को अन्य बैंकों से लिंक करने को कहा गया है। उन्होंने कहा कि आरबीआई पूरी तरह फिनटेक इंडस्ट्री को सपोर्ट करता है लेकिन उन्होंने एक बार फिर क्रिप्टोकरेंसीज पर अपनी चिंता व्यक्त करते हुए कहा है कि वे पूरी तरह स्पेकूलेटिव हैं। हाल में क्रिप्टोकरेंसीज की कीमत में काफी तेजी आई है। बिटकॉइन अपने ऑल टाइम हाई पर पहुंच गई हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News