RBI ने स्वर्ण बॉन्ड का निर्गम मूल्य 5,051 रुपए प्रति ग्राम तय किया

punjabkesari.in Saturday, Oct 10, 2020 - 12:50 PM (IST)

मुंबईः भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि स्वर्ण बॉन्ड का निर्गम मूल्य 5,051 रुपए प्रति ग्राम तय किया गया है। सॉवरेन स्वर्ण बॉन्ड योजना 2020-21 की श्रृंखला- सात अभिदान के लिए 12 अक्टूबर से 16 अक्टूबर तक खुली रहेगी। आरबीआई ने एक बयान में कहा, ‘‘बॉन्ड का मूल्य अभिदान अवधि से पिछले सप्ताह के आखिरी तीन कारोबारी दिनों में 999 शुद्धता वाले सोने के औसत बंद भाव के आधार पर 5,051 रुपए प्रति ग्राम है।'' 

बयान में आगे कहा गया कि सरकार ने आरबीआई के परामर्श से ऑनलाइन आवेदन करने और डिजिटल माध्यम से भुगतान करने वाले निवेशकों को प्रति ग्राम 50 रुपए की छूट देने का फैसला किया है। केंद्रीय बैंक ने कहा, ‘‘ऐसे निवेशकों के लिए स्वर्ण बॉन्ड की कीमत 5,001 रुपए प्रति ग्राम होगी।'' सॉवरेन स्वर्ण बॉन्ड योजना (एसजीबी) की 2020-21 श्रृंखला की आठवीं कड़ी नौ नवंबर से 13 नवंबर तक अभिदान के लिए खुलेगी। आरबीआई भारत सरकार की ओर से सॉवरेन स्वर्ण बॉन्ड 2020-21 जारी कर रहा है। 

स्वर्ण बॉन्ड एक ग्राम सोना के गुणक में लिया जा सकता है। इसकी अवधि आठ वर्ष है और पांच साल के बाद इसमें बाहर निकलने का विकल्प भी है। गोल्ड बॉन्ड में न्यूनतम एक ग्राम सोना का निवेश किया जा सकता है और आम आदमी के लिए अधिकतम निवेश की सीमा चार किलोग्राम है, जबकि हिंदू अविभाजित परिवार (एचयूएफ) के लिए चार किलोग्राम और ट्रस्ट के लिए यह सीमा 20 किलोग्राम है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News