RBI ने जारी किए आंकड़े: नोटबंदी के दौरान UP निकला सबसे बड़ा ‘धन कुबेर’

punjabkesari.in Saturday, Dec 23, 2017 - 05:08 AM (IST)

नई दिल्ली: नोटबंदी के आंकड़े अभी तक पूरी तरह देश के सामने नहीं आ पाए हैं लेकिन रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आर.बी.आई.) की तरफ  से जारी एक रिपोर्ट में कुछ आंकड़े सामने आए हैं। नोटबंदी के बाद देश का लगभग सारा पैसा बैंकों के पास आ गया था। बैंक ने इस जमा का डाटा जारी किया है जिसमें पता चला है कि किस राज्य में सबसे ज्यादा पैसा बैंक में जमा है लेकिन इसमें एक और आंकड़ा सामने आया है कि बैंकों में कैश जमा में सबसे ज्यादा बढ़त किस राज्य में देखी गई है। 

इस मामले में टॉप के राज्यों में गुजरात भी शामिल है। आंकड़ों को देखते हुए यह लग रहा है कि उत्तर प्रदेश (यू.पी.) सबसे बड़ा धन कुबेर निकला है। आर.बी.आई. की तरफ  से जारी आंकड़ों में पता चला है कि सबसे ज्यादा कैश महाराष्ट्र और दिल्ली-एन.सी.आर. में बैंकों के पास है। नोटबंदी वाले वित्तीय वर्ष में महाराष्ट्र में बैंकों की कुल जमा 20.4 प्रतिशत और दिल्ली-एन.सी.आर. में 10 प्रतिशत थी।

नोटबंदी के बाद बैंकों में बढ़ी हाऊसहोल्ड की जमा
बैंकों में हाऊसहोल्ड की जमा में करीब 2 प्रतिशत की बढ़त दर्ज की गई है। आंकड़ों के अनुसार यह 2 प्रतिशत बढ़कर 63.5 प्रतिशत हो गई है। हालांकि फाइनैंशियल सैक्टर और विदेशी सैक्टर में जमा में कमी दर्ज की गई है। जारी आंकड़ों के अनुसार हाऊसहोल्ड्स की बैंकों में कुल जमा 14.14 प्रतिशत बढ़कर 69,13,900 करोड़ रुपए हो गई है जबकि बैंकों में कुल जमा 11.20 प्रतिशत की बढ़त के साथ 1,09,43,700 करोड़ रुपए हो गई है। जारी आंकड़ों के अनुसार बैंक में हाऊसहोल्ड डिपॉजिट का प्रतिशत 2017 में बढ़कर 63.2 प्रतिशत हो गया है। यह एक साल पहले 61.5 प्रतिशत पर था। 

जमा में प्रतिशत के हिसाब से तेज बढ़त
आंकड़ों में यह भी जानकारी सामने आई है कि किस राज्य में जमा में सबसे ज्यादा बढ़त दर्ज की गई है। 2016-17 में सबको पीछे छोड़ते हुए उत्तर प्रदेश में जमा में सबसे तेज बढ़त दर्ज हुई है। पिछला वित्तीय साल क्योंकि नोटबंदी का था इसलिए माना जा रहा है कि कैश जमा में यह बढ़ौतरी इसी का परिणाम है।

इंडीविजुअल सेविंग डिपॉजिट 30 प्रतिशत बढ़ा 
इस दौरान दो-तिहाई इंडीविजुअल खाताधारकों के सेविंग बैंक अकाऊंट में जमा में 30 प्रतिशत की बढ़त दर्ज की गई है। आंकड़ों के अनुसार यह जमा बढ़कर 26,78,200 करोड़ रुपए हो गई है। हाऊसहोल्ड की जमा में बढ़त हर तरह के अकाऊंट में दर्ज की गई है। यही नहीं, सरकारी से लेकर निजी और विदेशी बैंकों में एक-सा ही ट्रैंड दर्ज किया गया है। 

जमा में बढ़त वाले राज्य
उत्तर प्रदेश        12.7%
महाराष्ट्र            09.5%
पश्चिम बंगाल      8.0%
गुजरात              7.1% 

हाऊसहोल्ड और सरकारी सैक्टर में ही दिखी जमा में बढ़त 
आर.बी.आई. की तरफ  से जारी आंकड़ों के अनुसार पिछले वित्त वर्ष में केवल हाऊसहोल्ड और सरकारी सैक्टर की जमा में ही बढ़त दर्ज हुई है। फाइनैंशियल सैक्टर और विदेशी सैक्टर में जमा में कमी दर्ज की गई है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News