RBI ने बढ़ाया बाजार में कारोबार का समय, कल से लागू होगा टाइम टेबल

punjabkesari.in Sunday, Apr 17, 2022 - 10:50 AM (IST)

नई दिल्लीः भारतीय रिजर्व बैंक के रेगुलेटेड मार्केट यानी नियमन वाले बाजारों में कारोबार के समय में बदलाव किया है। बाजार का नया टाइम टेबल 18 अप्रैल, सोमवार से लागू होगा। नए टाइम टेबल के अनुसार से अब कारोबार सुबह 10 बजे के स्थान पर 9 बजे से ही शुरू होगा और 3.30 बजे तक जारी रहेगा। आरबीआई के बाजार के समय में 30 मिनट की वृद्धि की है।

शीर्ष बैंक ने कहा है कि कोविड प्रतिबंध खत्म होने और लोगों की आवाजाही पर लगी पाबंदियां हट जाने तथा दफ्तरों में कामकाज सामान्य होने के चलते वित्तीय बाजारों में कारोबार की शुरुआत सुबह नौ बजे से करने का फैसला किया गया है। आरबीआई ने कहा है कि अब विनियमित वित्तीय बाजारों के लिए उनके महामारी पूर्व समय सुबह 9:00 बजे खुलने का समय बहाल किया जाए। केंद्रीय बैंक ने एक विज्ञप्ति में कहा है कि विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार और सरकारी प्रतिभूतियों में लेनदेन अब बदले हुए समय के साथ ही हो पाएगा।

बता दें कि कोविड-19 महामारी के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए आरबीआई ने 7 अप्रैल, 2020 को बाजार के समय में बदलाव किया था। उस समय कारोबार के समय को आधा घंटा कम करते हुए बाजार का समय सुबह 10 बजे से दोपहर बाद 3.30 बजे तक किया गया था लेकिन अब स्थिति सामान्य होने पर बाजार में कारोबार के लिए पुराने टाइम टेबल को लागू किया जा रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News