नए साल से बढ़ सकती है ATM से कैश निकालने की लिमिट

punjabkesari.in Sunday, Dec 25, 2016 - 11:35 AM (IST)

नई दिल्लीः भारतीय रिजर्व बैंक (आर.बी.आई.) रोजाना ए.टी.एम. से पैसे निकालने की सीमा में बढ़ौतरी कर सकती है। बैंकिंग इंडस्ट्री के सूत्रों के मुताबिक, बैंकों में छुट्टियों के बावजूद 24 घंटे नोटों की छपाई हो रही है। पिछले एक हफ्ते में नए नोटों की सप्लाई काफी तेजी से बढ़ी है। इसे देखते हुए ए.टी.एम. से डेली 2500 रुपए निकालने की लिमिट को बढ़ाया जा सकता है। नोटबंदी का सामना कर रहे लोगों को नए साल में राहत मिल सकती है। 

ये है सरकार की प्लानिंग 
- अफसरों के मुताबिक, इस समय 30 दिसंबर के बाद क्या स्ट्रैटजी हो, इसको लेकर सारी कवायद सरकार के लेवल पर हो रही है। 
- सरकार का फोकस है कि जिस तरह जनता से 50 दिन का समय मांगा गया था, उसे देखते हुए नए साल से जनता को ऐसे कदम दिखने चाहिए। जिससे कि उसे यह अहसास हो सके, कि चीजें सामान्य हो रही है। 

ATM विद्ड्रॉल पर मिलेगी छूट 
- एक पब्लिक सेक्टर बैंक के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि अभी कोई भी व्यक्ति जिस बैंक में अकाऊंट है, वो एक दिन में 2500 रुपए निकाल सकता है, जबकि दूसरे बैंक के ए.टी.एम. से 2000 रुपए निकाला जा सकता है। 
- अधिकारी के मुताबिक अब सारे ए.टी.एम. रिकैलिब्रेट हो चुके हैं। इसके अलावा 500 और 2000 रुपए की प्रिटिंग और सप्लाई भी काफी बढ़ गई है। जिससे आर.बी.आई. के लिए ए.टी.एम. की लिमिट में इजाफा करना आसान होगा।

सिस्टम में आई 7 लाख करोड़ रुपए की करंसी 
- बैंकिंग इंडस्ट्री के सूत्रों के मुताबिक अब सिस्टम में 7 लाख करोड़ रुपए की नई करंसी आ चुकी है।
- इस हफ्ते बैंकों में जारी छुट्टियों का भी फायदा आर.बी.आई. को मिलेगा। ऐसा इसलिए है, बैंक तो बंद है लेकिन प्रिटिंग 24 घंटे हो रही है।
- इसे देखते हुए ए.टी.एम. और बैंक ब्रांच में कैश की सप्लाई बढ़ाना काफी आसान होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News