Whatsapp के CEO से मिले रविशंकर प्रसाद, 3 अहम मुद्दों पर हुई चर्चा

punjabkesari.in Tuesday, Aug 21, 2018 - 02:49 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः फेक न्यूज के चलते अफवाहों पर रोक लगाने के लिए सूचना प्रसारण मंत्री रविशंकर प्रसाद ने आज वॉट्सऐप के सीईओ क्रिस डैनियल के साथ बैठक की। इस दौरान सरकार ने मेसेजिंग ऐप वॉट्सऐप से देश में स्थानीय इकाई स्थापित करने, फर्जी संदेशों के स्रोत का पता लगाने के लिए तकनीकी समाधान खोजने को कहा है।
 

3 अहम मुद्दों पर हुई चर्चा
बैठक के बाद मंत्री ने कहा, ‘‘मेरी वॉट्सऐप के सीईओ क्रिस डैनियल के साथ सार्थक बैठक हुई है। वॉट्सऐप ने पूरे देश में जागरूकता फैलाने में जो काम किया है, उसके लिए मैं उनकी सराहना करता हूं, लेकिन भीड़ द्वारा पीट-पीटकर हत्या तथा बदले की कार्रवाई के तहत अश्लील तस्वीरें बिना साथी के मर्जी के डालने जैसी अहितकर गतिविधियों का समाधान आपको तलाशना होगा जो पूरी तरह आपराधिक तथा भारतीय कानून का उल्लंघन है।’’ प्रसाद ने कहा कि उन्होंने वॉट्सऐप से भारत में कारपोरेट इकाई स्थापित करने, शिकायत निपटान अधिकारी नियुक्त करने और फर्जी संदेश की उत्पत्ति का पता लगाने के लिए तकनीकी समाधान तलाशने को कहा है।

PunjabKesari

मोदी सरकार ने दी थी वॉट्सऐप को चेतावनी
बता दें कि कुछ दिन पहले ही अफवाहों की वजह से देशभर में सामने आ रही हिंसक घटनाओं के बाद मोदी सरकार ने वॉट्सऐप को सख्त और प्रभावी कदम उठाने को कहा था। वॉट्सऐप ने इसपर रोकथाम के लिए अपने फीचर्स में भी कई बड़े बदलाव किए हैं। वॉट्सऐप ने मैसेज फॉरवर्ड करने की संख्या भी सीमित कर दी है। अब कोई भी मैसेज एक बार में केवल 5 यूजर्स या ग्रुप में एक साथ भेजा जा सकता है। पहले किसी भी मैसेज को एक साथ अनगिनत लोगों तक भेजने की सुविधा थी।

PunjabKesari

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News