मुश्किल में फंस सकते हैं यैस बैंक के राणा कपूर, रिपोर्ट में हुआ गड़बड़झाले का खुलासा

punjabkesari.in Thursday, Nov 29, 2018 - 12:22 PM (IST)

नई दिल्ली : विवादों में चल रहे यैस बैंक व उसके सह-संस्थापक राणा कपूर के खिलाफ  एक और गड़बड़झाले का खुलासा हुआ है जिससे वह मुश्किल में फंस सकते हैं। आर.बी.आई. के फैसले के बाद जनवरी 2019 में बैंक के सी.ई.ओ. व प्रबंध निदेशक के पद से हटने वाले राणा कपूर की इन्वैस्टमैंट कम्पनी निवेशकों व नियामक के राडार पर आ सकती है। राणा कपूर की एक निवेश कम्पनी पर आरोप लगा है कि उसने म्यूचुअल फंड से पैसे लेकर इसका इस्तेमाल अपने वित्तीय कम्पनी की इक्विटी में निवेश करने के लिए किया है। इसमें कुछ ऐसे लेन-देन का इस्तेमाल किया गया है जिस पर कई तरह के सवाल उठाए जा सकते हैं। 

राणा कपूर की यैस कैपिटल ने बाजार से पैसे लेकर उसका कुछ हिस्सा ए.आर.टी. कैपिटल में लगाया है। साथ कई सबसिडरीज के माध्यम से भी इस पैसे को आगे ए.आर.टी. हाऊसिंग फाइनांस में लगाया गया। जानकारी के अनुसार ए.आर.टी. कैपिटल को इक्विटी के रूप में कर्ज का निवेश यैस कैपिटल की बैलेंस शीट में दर्शाया गया है। इस मामले से जुड़े सूत्रों ने बताया कि दोनों कम्पनियों का अंतिम लाभकारी स्वामित्व यस कैपिटल के पास ही है। 

क्या हैं नियम
मामले से जुड़े कई विश्लेषकों का मानना है कि यह लेन-देन अनियमित रूप से है लेकिन अवैध नहीं है। किसी भी तरह के कानून के तहत ऐसा कोई प्रतिबंध नहीं है लेकिन नियामकों व रिस्क मैनेजर्स इसे सही नहीं मानते हैं। यैस कैपिटल एन्युअल रिपोर्ट के मुताबिक 712 करोड़ रुपए के कुल निवेश में से 697 करोड़ रुपए ए.आर.टी. कैपिटल के पास गया है। साथ ही इसमें से 350 करोड़ रुपए ए.आर.टी. हाऊसिंग फाइनांस के पास गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि कपूर परिवार से जैनरेट हुए पैसे से ही ए.आर.टी. हाऊसिंग फाइनांस को फंड किया गया है। इसमें व्यक्तिगत स्वामित्व वाले फंड्स का इस्तेमाल किया गया है जिसे यैस बैंक सिक्योरिटी के साथ फंड इक_ा किया गया था।

यैस बैंक बोर्ड 13 दिसम्बर को नए चेयरमैन के लिए करेगा नामों की सिफारिश  
यैस बैंक ने कहा कि उसका निदेशक मंडल 13 दिसम्बर को नए चेयरमैन के लिए नामों की सिफारिश करेगा। रिजर्व बैंक उनमें से किसी एक नाम को अपनी मंजूरी देगा। इसके अलावा स्वतंत्र निदेशकों की नियुक्ति पर भी विचार किया जाएगा। एन.पी.ए. सहित कई मुद्दों को लेकर संकट में फंसे निजी बैंक के तीन स्वतंत्र निदेशकों ने हाल में इस्तीफा दे दिया। इनमें बैंक के चेयरमैन अशोक चावला भी शामिल हैं।  बैंक ने कहौ कि 13 दिसम्बर को उसके निदेशक मंडल की नामांकन और पारिश्रमिक समिति (एन.एंड आर.सी.) एवं निदेशक मंडल की बैठक होनी है। यस बैंक ने एक बार फिर यह बात कही की वह बैंक के प्रबंध निदेशक एवं सी.ई.ओ. राणा कपूर के उत्तराधिकारी की तलाश कर रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News