प्लेटफॉर्म टिकट से रेलवे को हुई 139 करोड़ रुपए की कमाईः मंत्री

punjabkesari.in Wednesday, Nov 27, 2019 - 06:10 PM (IST)

नई दिल्लीः रेलवे को प्लेटफॉर्म टिकट बेचने से होने वाली कमाई में लगातार इजाफा हो रहा है। 2018-19 में रेलवे ने इस तरीके से कुल 139.20 करोड़ रुपए की कमाई की है। वहीं इस साल सितंबर तक रेलवे को 78.50 करोड़ रुपए मिले हैं। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने लोकसभा में एक सवाल का जवाब देते हुए कहा कि इसके अलावा रेलवे ने स्टेशन परिसर और प्लेटफॉर्म पर मौजूद दुकानों से 230.47 करोड़ रुपए की कमाई की है।

PunjabKesari

10 रुपए में मिलता है प्लेटफॉर्म टिकट
भारतीय रेलवे द्वारा जारी की जाने वाली प्लेटफॉर्म टिकट के कई लाभ हैं। इसके माध्यम से आप प्लेटफॉर्म पर जा सकते हैं और यह आप रेलवे स्टेशन के टिकट काउंटर से महज 10 रुपए में खरीद सकते हैं। हालांकि इसके तहत आपको ट्रेन से सफर करने की अनुमति कुछ शर्तों पर मिलती है। 10 रुपए की टिकट से आप दो घंटे तक प्लेटफॉर्म पर रह सकते हैं अर्थात आपको दो घंटे तक अपने परिजनों को प्लेटफॉर्म तक छोड़ने या उन्हें वहां से लेने की अनुमति मिलती है। 

PunjabKesari

प्लेटफॉर्म टिकट से ऐसे करें ट्रेन में सफर
वहीं अगर आप प्लेटफॉर्म टिकट से ट्रेन में सफर करते हैं, तो ट्रेन में बैठने के बाद आपको सबसे पहले टीटीई को इसके बारे में बताना होगा और जहां जाना है, वहां का टिकट कटाना होगा। किराए के अतिरिक्त आपसे 250 रुपए का जुर्माना वसूला जाएगा। यात्री को किराया उसे स्टेशन से चुकाना होगा, जहां से उसने प्लेटफॉर्म टिकट लिया है। इसके अलावा आपको टीटीई को गार्ड सर्टिफिकेट भी दिखाना होगा। 

PunjabKesari

यूटीएस एप से खरीदें प्लेटफॉर्म टिकट
ध्यान रहे कि इसे आप ऑनलाइन यूटीएस एप के जरिए ही खरीद सकते हैं। आईआरसीटीसी की वेबसाइट से आपको प्लेटफॉर्म टिकट नहीं मिलेगी। हालांकि इसके इस्तेमाल के लिए आपको गार्ड सर्टिफिकेट की भी जरूरत होगी, जो आपको गार्ड द्वारा उपलब्ध कराया जाएगा। 

इस बात का रखें ध्यान
वहीं अगर आप ट्रेन में बैठ गए और जानकर टीटीई को यह नहीं बताया कि आपके पास प्लेटफॉर्म टिकट है, तो आपको 1260 रुपए तक का जुर्माना भरना पड़ सकता है। इसके अतिरिक्त आपको छह महिने तक की जेल भी हो सकती है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News