कोरोना पर रेलवे बोर्ड का बड़ा फैसला, 31 मार्च तक सभी पैसेंजर ट्रेनें बंद

punjabkesari.in Sunday, Mar 22, 2020 - 01:53 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए भारतीय रेलवे ने बड़ा फैसला लिया है। रेलवे ने 31 मार्च तक सभी तरह की पैसेंजर ट्रेनें कैंसिल करने का फैसला किया है। रेलवे ने बताया है कि सभी लंबी दूरी की ट्रेनें, एक्सप्रेस और इंटरसिटी ट्रेन (प्रीमियम ट्रेन भी शामिल) का परिचालन 31 मार्च की रात 12 बजे तक बंद रहेगा। रेलवे मंत्रालय के मुताबिक, 31 मार्च तक मालगाड़ियां चलेंगी। रेलवे ने यह फैसला आला अफसरों की मीटिंग के बाद लिया।

 

PunjabKesari

इंडिया की रफ्तार पर कोरोना का ब्रेक
रेलवे की ओर से जारी सूचना में बताया गया है कि रद्द ट्रेनों की सूची में कोलकाता मेट्रो, कोंकण रेलवे, उपनगरीय ट्रेनें नहीं चलेंगीं। हालांकि आज रात 12 बजे तक उपनगरीय ट्रेनें, कोलकाता मेट्रो की सेवाएं जारी रहेगीं। वैसी ट्रेनें जो 22 तारीख से 4 घंटे पहले चलनी शुरू हुई थीं, वो अपने गंतव्य स्थान तक जाएंगी। रेलवे बोर्ड की बैठक में ये फैसला लिया गया।

 

PunjabKesari

मालगाडियों की आवाजाही जारी रहेगी
रेलवे ने कहा है कि देश भर में आवश्यक वस्तुओं की सप्लाई जारी रखने के लिए मालगाड़ियां चलती रहेंगी।

टिकट का पूरा रिफंड मिलेगा
रेल यात्रियों को राहत देते हुए रेलवे ने टिकट कैंसिल करवाने पर कोई चार्ज नहीं लेने का फैसला लिया है। रेलवे ने कहा है कि यात्रियों को टिकट का पूरा पैसा वापस किया जाएगा। रेलवे के मुताबिक इन टिकटों को कैंसिल करने के एवज में 21 जून तक पैसा लिया जा सकेगा। रेलवे ने कहा है कि यात्रियों को आसानी से पैसा वापस मिल सके इसके लिए पूरा इंतजाम किया जाएगा।

PunjabKesari

बता दें कि कुछ रेल यात्रियों में कोरोना वायरस पाए जाने के बाद से ट्रेन में सफर करना जोखिम भरा हो गया है। इसको लेकर रेलवे प्रशासन भी अलर्ट हो गया है और लोगों से ट्रेन में यात्रा करने से बचने की सलाह दी है। रेलवे मंत्रालय ने ट्वीट कर कहा था, 'रेलवे ने ट्रेन में यात्रा करने वाले कुछ यात्रियों कोरोना संक्रमित पाया है, जिसने ट्रेन में यात्रा करने को जोखिम भरा बना दिया है। लिहाजा ट्रेन में यात्रा करने से बचें, क्योंकि अगर आपका सहयात्री कोरोना पॉजिटिव है, तो आप भी इसकी चपेट में आ सकते हैं।'

रेलवे ने लोगों से अपील की थी कि आप अपनी और अपने प्रियजनों की सुरक्षा के लिए सभी यात्राओं को टाल दीजिए। वहीं, कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए लोग ट्रेन में यात्रा करने से बच रहे हैं। इसके चलते काफी संख्या में लोगों ने टिकट कैंसिल करवा दिए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News