मैक्स हैल्थकेयर का अधिग्रहण करेगी रेडियंट, बनेगी तीसरी सबसे बड़ी अस्पताल चेन

punjabkesari.in Tuesday, Dec 25, 2018 - 01:53 PM (IST)

नई दिल्ली: निवेश प्रबंधन कंपनी के.के.आर. समर्थित रेडियंट लाइफ केयर अस्पतालों की शृंखला चलाने वाली मैक्स हैल्थकेयर में बहुलांश हिस्सेदारी खरीदेगी। अधिग्रहण के बाद बनाने वाली संयुक्त कंपनी का मूल्य 7,242 करोड़ रुपए होगा। दोनों के  विलय होगा, जिसके बाद मैक्स अस्पताल देश का तीसरा सबसे बड़ा अस्पताल चेन बन जाएगा।
PunjabKesari
कई चरणों मे होगा लेन-देन
सौदे में कई चरणों में लेन-देन होगा। सौदे के बाद संयुक्त इकाई में के.के.आर. के पास बहुलांश हिस्सेदारी होगी जबकि रेडियंट लाइफ केयर के प्रवर्तक अभय सोई संयुक्त कंपनी का नेतृत्व करेंगे। मैक्स हैल्थकेयर के प्रवर्तक अनलजीत सिंह पद से हट जाएंगे।
PunjabKesari
उत्तर भारत होगा सबसे बड़ा अस्पताल
नैटवर्क दोनों कंपनियों ने संयुक्त बयान में कहा कि रेडियंट और मैक्स हैल्थकेयर एक होने से बनने वाला संयुक्त उद्यम उत्तर भारत का सबसे बड़ा अस्पताल नैटवर्क होगा। यह राजस्व के लिहाज से भारत के शीर्ष तीन अस्पताल नैटवर्क में शामिल होगी। यही नहीं बेड़ों की संख्या के आधार पर यह देश की चौथी सबसे बड़ी अस्पताल शृंखला होगी।
PunjabKesari
अभी अपोलो भारत की थी सबसे बड़ी हॉस्पिटल चेन
नई कंपनी के पास 16 अस्पताल होंगे। इनमें से ज्यादातर दिल्ली-एनसीआर में स्थित हैं। बेड संख्या के लिहाज से यह चौथे नंबर पर रहेगी।  इसके पास 3,200 बेड होंगे। अभी अपोलो भारत की सबसे बड़ी हॉस्पिटल चेन है। देश में इसके 70 अस्पतालों में 10,000 बेड हैं। फोर्टिस दूसरे नंबर पर है। इस डील के बाद मैक्स इंडिया के पास मैक्स बूपा हेल्थ इंश्योरेंस, फार्मेक्स कॉर्पोरेशन, अंतरा सीनियर लिविंग मैक्स यूके और मैक्स स्किल फर्स्ट बिजनेस रह जाएंगे। इनकी अलग लिस्टिंग होगी। 
इसमें केकेआर की 51.9 फीसदी हिस्सेदारी हो जाएगी। मैक्स के प्रमोटर बाद में अपनी 4.99% हिस्सेदारी केकेआर को बेचेंगे।  
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News