‘आेडि़शा ने बागवानी मिशन कोष का पूरी तरह इस्तेमाल नहीं किया’

punjabkesari.in Saturday, Sep 03, 2016 - 01:25 PM (IST)

भुवनेश्वर: केंद्रीय कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने आज कहा कि आेडि़शा पिछले साल बागवानी मिशन शुरू करने के लिए आवंटित 54.45 करोड़ रुपए की पूरी राशि का इस्तेमाल नहीं कर पाया। उन्होंने उम्मीद जताई कि प्रदेश सरकार केंद्र से प्राप्त पूरी राशि का इस वर्ष इस्तेमाल कर लेगी।  

 

विश्व नारियल दिवस और राष्ट्रीय पुरस्कार वितरण समारोह में किसानों को संबोधित करते हुए सिंह ने कहा, "आेडि़शा में बागवानी मिशन शुरू करने के लिए वर्ष 2015-16 के लिए 54.45 करोड़ रुपए की राशि दी गई थी लेकिन राज्य सरकार इसमें से 4.15 करोड़ रुपए खर्च नहीं कर पाई।" उन्होंने कहा कि आेडि़शा को इस वर्ष इस मिशन के लिए केंद्र से 49.91 करोड़ रुपए की राशि दी जाएगी। उन्होंने कहा कि अभी तक प्रदेश को 26.83 करोड़ रुपए की राशि पहले ही जारी की जा चुकी है। 

 

एकीकृत बागवानी विकास मिशन (एम.आई.डी.एच.) के तहत यह राशि जहां राष्ट्रीय बागवानी मिशन परिचालन में है उन क्षेत्रों के लिए जारी की गई है। इस मिशन का मुख्य उद्देश्य क्षेत्र आधारित रणनीति के जरिए बांस और नारियल की खेती का विकास करना है। पिछले 2 साल के दौरान राष्ट्रीय बागवानी बोर्ड के जरिए आेडिशा में बागवानी विकास के लिए 6.50 करोड़ रुपए की सहायता उपलब्ध कराई जा चुकी है। यह सहायता ग्रीनहाऊस, शीतगृह भंडारण, काजू प्रोत्साहन इकाइयों को विकसित करके उपलब्ध कराई गई।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News