इस ट्रेन में लगेगी फूड मशीनें, पैसा या कार्ड डालते ही मिलेंगे लजीज व्यंजन

punjabkesari.in Wednesday, Jun 28, 2017 - 12:54 PM (IST)

नई दिल्लीः ट्रेन में यात्रा के दौरान रेल यात्रियों को न तो अब खाने-पीने के स्टॉल पर लाइन में खड़ा होना पड़ेगा और न ऑनलाइन आर्डर करने की जरूरत। दरअसल रेलवे ट्रेनों में ए.टी.एम. की तर्ज पर ऐसी मशीनें लगाएगा, जिसमें नकद करंसी या कार्ड डालकर पेमेंट हो जाएगा और मशीन से तैयार भोजन निकलेगा। इस तरह की मशीनों की शुरुआत उदय ट्रेन से की जा रही है, जो इस साल अक्टूबर से पटरी पर आने की उम्मीद है।
PunjabKesari
गर्म खाना होगा उपलब्ध
रेलवे के एक सीनियर अधिकारी के अनुसार, डबल डेकर उदय ट्रेन में हर तीन कोच के बाद एक कोच में 16 सीटें कम की गई हैं। उस जगह पर ऐसी फूड मशीन लगाई जा रही है, जिसमें तैयार भोजन होगा। भोजन के अलावा खाने-पीने का कुछ और सामान भी रखा जाएगा। यह मशीन ऑटोमैटिक होगी जिसे यात्री खुद ऑपरेट करेंगे। मशीन की स्क्रीन पर फूड के बारे में जानकारी होगी और उसकी रकम भी लिखी होगी। यात्री कार्ड से उतनी राशि का भुगतान करके अपनी पसंद का वेज या नॉन वेज फूड ले सकेंगे। इस सिस्टम की खासियत यह है कि मशीन खाना गर्म करके ही उपलब्ध कराएगी।
PunjabKesari
रात में सफर तय करेगी ट्रेन
यह ट्रेन खासतौर पर रात में ही सफर तय करेगी। इस ट्रेन को दिल्ली-लखनऊ जैसे व्यस्त रूट पर चलाया जाएगा। रेलवे का कहना है कि यह ट्रेन तैयार हो रही है। इसके दरवाजे मेट्रो की तरह ही होंगे। इसके अलावा इस ट्रेन के हर कोच में 15 यात्रियों पर एक टी.वी. स्क्रीन लगाई जाएगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News