जीईएम से वर्ष 2022-23 में दो लाख करोड़ रुपए की खरीदः गोयल

punjabkesari.in Sunday, Apr 02, 2023 - 11:53 AM (IST)

मुंबईः वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने शनिवार को कहा कि सरकारी खरीद के ऑनलाइन मंच जीईएम से माल एवं सेवाओं की खरीद ने वित्त वर्ष 2022-23 में दो लाख करोड़ रुपए का आंकड़ा पार कर लिया जिसमें महिला उद्यमियों, एमएसएमई और स्टार्टअप की प्रमुख सहभागिता रही। गोयल ने कहा, “जीईएम के माध्यम से 12 महीने के अंदर दो लाख करोड़ रुपए की सरकारी खरीद होना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सोच को दर्शाती है। प्रधानमंत्री का इस पर पूरा जोर है कि सरकार को उच्चतम स्तर की ईमानदारी और पारदर्शिता के साथ चलना चाहिए।” 

गोयल ने कहा कि यह सरकारी खरीद चक्र में पूरे देश की भागीदारी और निष्पक्ष व न्यायसंगत तरीके से भाग लेने के लिए महिला उद्यमियों, स्टार्टअप और एमएसएमई की क्षमता से स्पष्ट है। केंद्रीय मंत्री ने विश्वास जताया कि जीईएम तेजी से बढ़ेगा लिहाजा सरकारी खरीद प्रक्रिया में भाग लेने के लिए अधिक से अधिक विक्रेताओं को इस खरीद मंच से जुड़ना चाहिए। जीईएम ने वित्त वर्ष 2022-23 में 31 मार्च, 2023 तक दो लाख करोड़ रुपए का सकल व्यापारिक मूल्य (जीएमवी) हासिल किया है। 

संयुक्त रूप से, जीईएम ने स्थापना के बाद से अपने हितधारकों के सहयोग के साथ 3.9 लाख करोड़ जीएमवी का आंकड़ा पार कर लिया है और जीईएम पर लेनदेन की कुल संख्या भी 1.47 करोड़ के पार हो गई है। जीईएम 67,000 से अधिक सरकारी खरीदार संगठनों की विभिन्न खरीद जरूरतों को पूरा कर रहा है। इस खरीद पोर्टल पर 11,700 उत्पाद श्रेणियों के 32 लाख से अधिक सूचीबद्ध उत्पादों के साथ-साथ 280 सेवा श्रेणियों में 2.8 लाख सेवाएं हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News