डेढ़ लाख से अधिक प्रॉपर्टी टैक्स चोरों का पता चला

punjabkesari.in Monday, Jun 27, 2016 - 01:50 PM (IST)

नई दिल्लीः नॉर्थ और ईस्ट एम.सी.डी. इन दिनों जोरशोर से ऐसी प्रॉपर्टी की तलाश में जुटी है जिनका कभी टैक्स नहीं भरा गया। ऐसी लिस्ट में डेढ़ लाख से अधिक प्रॉपर्टी का पता लगा है। अब एम.सी.डी. इनके ऊपर पैनल्टी लगाने के साथ ही प्रॉपर्टी टैक्स भी वसूलने का नोटिस भेज रही है। इससे निगम को अच्छा खासा रेवेन्यू मिलने की उम्मीद है।

 

नॉर्थ एम.सी.डी. के एक अफसर ने बताया कि उनके इलाके के 104 वॉर्ड में से 31 वॉर्ड का सर्वे करने पर पता लगा कि इनमें तकरीबन डेढ़ लाख प्रॉपर्टी का आज तक टैक्स नहीं भरा गया। इन तमाम प्रॉपर्टी को यूनीक प्रॉपर्टी आइडेंटिफिकेशन कोड दिया गया है। इनकी पास बुक भी बनाई जा रही है ताकि अब इनका पूरा डेटा रिकॉर्ड में रखा जा सके। अधिकारी ने बताया कि इनमें से कुछ प्रॉपर्टी नई भी थी लेकिन वह इतनी नई नहीं थी कि अभी बन ही रही हों।

 

निगम का कानून कहता है कि जिसने भी नई प्रॉपर्टी बनाई है। वह अपने आप उसका सेल्फ असेसमेंट करके प्रॉपर्टी टैक्स जमा करे लेकिन जिन लोगों की यह प्रॉपर्टी हैं। उन्होंने ना तो निगम को इस बारे में सूचित किया और ना ही कोई टैक्स जमा कराया। अब इनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। यह भी बताया गया है कि नॉर्थ एमसीडी में तकरीबन 10 लाख प्रॉपर्टी हैं लेकिन इनमें से करीब सवा 3 लाख प्रॉपर्टी से ही टैक्स मिल पाता है। बाकी प्रॉपर्टी टैक्स जमा नहीं कराती हैं। अब इन सभी से टैक्स लेने के लिए निगम कमर कस रहा है।

 

इसी तरह से ईस्ट एम.सी.डी. इलाके में भी 20 हजार से अधिक नई प्रॉपर्टी का पता लगा है। यहां करीब साढ़े 4 लाख प्रॉपर्टी में से तकरीबन सवा 2 लाख प्रॉपर्टी से ही निगम को टैक्स मिल पा रहा है। बाकी प्रॉपर्टी हॉल्डर टैक्स जमा नहीं कराते हैं। इसके लिए निगम इनके खिलाफ शिकंजा कसने के लिए बिजली कम्पनियों से टाइअप कर रहा है। जिससे की इस तरह की प्रॉपर्टी के अड्रेस मिल सके। इसके बाद निगम की ओर से इन्हें नोटिस भेजकर प्रॉपर्टी टैक्स जमा कराने के लिए कहा जाएगा। अधिकारियों ने बताया कि दोनों एम.सी.डी. में करीब पौने 2 लाख नई प्रॉपर्टी करीब 8 महीने का होमवर्क करने के बाद मिली हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News