शेयर बाजारों का लाभ 2022 में सीमित रहेगा, रुपया जा सकता है 77 प्रति डॉलर पर

punjabkesari.in Wednesday, Jan 12, 2022 - 01:20 PM (IST)

मुंबईः ब्रोकरेज कंपनी बैंक ऑफ अमेरिका (बोफा) सिक्योरिटीज इंडिया ने कहा है कि भारतीय शेयर बाजार में वर्ष, 2020 के मध्य से जारी तेजी का दौर शायद जारी न रह पाए क्योंकि नए साल में सुधारों के कई दौर देखने को मिलेंगे। ब्रोकरेज फर्म ने मंगलवार को जारी एक रिपोर्ट में कहा कि भारतीय बाजार वर्ष, 2022 में मौजूदा स्तर से करीब नौ प्रतिशत तक बढ़ सकता है और निफ्टी के दिसंबर अंत तक 19,000 के स्तर तक पहुंचने की उम्मीद है। हालांकि, उसने बीएसई सूचकांक सेंसेक्स के बारे में कोई पूर्वानुमान नहीं जताया है।

बोफा सिक्योरिटीज के शोध विश्लेषक अमीश शाह ने कहा कि जून, 2020 से शुरू होकर अक्टूबर, 2021 तक चला बाजार में तेजी का दौर शायद इस साल कायम नहीं रह पाए और बाजार का रिटर्न नौ प्रतिशत तक सीमित रह सकता है। उन्होंने कहा कि निफ्टी दिसंबर, 2022 के अंत में 19,100 अंक पर रह सकता है।

उन्होंने कहा कि भारतीय शेयर बाजार का मूल्यांकन उभरते बाजारों के अनुपात में करीब 28 फीसदी अधिक है जबकि वैश्विक बाजारों की तुलना में यह 22 प्रतिशत ज्यादा है। इसके बावजूद घरेलू कंपनियों के शेयर आकर्षक बने रहेंगे और यह ताइवान के बाद दूसरा सबसे ज्यादा रिटर्न दे सकता है।

बोफा सिक्योरिटीज इंडिया के मुताबिक, कोरोना वायरस के नए स्वरूप ओमीक्रॉन की वजह से महामारी की नई लहर विश्व अर्थव्यवस्था के लिए बड़ा खतरा पेश कर रही है। ऐसी स्थिति में केंद्रीय बैंक मुद्रास्फीति पर काबू पाने के लिए तरलता सुविधा को उम्मीद से कहीं जल्द सख्त कर सकते हैं। शाह ने कहा कि जून से नीतिगत दरों मे 0.25 प्रतिशत की कम-से-कम चार बार वृद्धि हो सकती है। इसके अलावा रुपया भी अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 77 प्रति डॉलर के स्तर तक जा सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News