घर खरीदने का सुनहरा मौका, मोदी सरकार चुकाएगी आपके होम लोन का ब्याज- जानिए कैसे?

punjabkesari.in Friday, Feb 24, 2017 - 05:05 PM (IST)

नई दिल्लीः अगर आप घर खरीदने के लिए जोड़तोड़ कर रहे हैं तो आपके लिए राहत की खबर है। सरकार ने 18 लाख तक के सालाना आय वाले लोगों को अब ब्याज सब्सिडी के दायरे में ले लिया है। इसके तहत घर खरीदारों को उनकी आमदनी के हिसाब से अलग-अलग दर पर सब्सिडी मिलेगी।

जानिए क्या है पूरी स्कीम
इस स्कीम के तहत अगर आपकी आमदनी सालाना 6 लाख रुपए है तो आपके 6 लाख रुपए के होमलोन पर 6.5 फीसदी ब्याज सरकार देगी। यानी अगर आपने 9 फीसदी ब्याज पर कर्ज लिया है तो आपको सिर्फ 2.5 फीसदी ब्याज देना होगा। अगर आप 20 साल के लिए लोन लेते हैं तो आपको कुल 2.46 लाख रुपए की बचत होगी। इसी तरह सालाना 12 लाख रुपए की सालाना आमदनी पर 9 लाख रुपए के होमलोन पर 4 फीसदी ब्याज सब्सिडी और 18 लाख रुपए की आमदनी पर 12 लाख रुपए के होमलोन पर 3 फीसदी ब्याज सब्सिडी मिलेगी।

31 दिसंबर को पीएम ने की थी घोषणा
31 दिसंबर, 2016 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत दो सब्सिडी स्कीम्स की घोषणा की थी लेकिन उन पर विस्तार से जानकारी अब दी गई है। नई योजना के तहत घर खरीदार को उनकी आय के आधार पर तय दर से सब्सिडी मिलेगी।

हुडको और नैशनल हाऊसिंग बोर्ड देगा सब्सिडी 
नैशनल हाऊजिंग बैंक (एनएचबी) और हुडको पर सब्सिडी स्कीम्स को लागू करने की जिम्मेदारी है। कम आय वर्ग वालों को सब्सिडी देने की योजना के तहत सरकार ने अब तक पहली बार घर खरीदने वाले 18,000 लोगों को कुल 310 करोड़ रुपए तक की सब्सिडी दे चुकी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News