रेलवे कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, मिलेगा 78 दिन का बोनस

punjabkesari.in Wednesday, Sep 28, 2016 - 04:14 PM (IST)

नई दिल्ली: त्यौहारी सीजन से पहले रेलकर्मियों को इस साल भी 78 दिन के वेतन के बराबर बोनस देने का केंद्र सरकार ने ऐलान कर दिया है। केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि कैबिनेट ने रेलवे कर्मचारियों को 78 दिन का उत्पादकता बोनस देने का फैसला किया है। 

दशहरा से पहले रेलवे के 12 लाख कर्मचारियों को हर साल उत्पादकता से संबंधित बोनस दिया जाता है। 78 दिन के वेतन का मतलब प्रत्येक कर्मचारी को 18,000 रुपए के बोनस का भुगतान है। बोनस की घोषणा से रेलवे पर करीब 2,000 करोड़ रुपए का बोझ पड़ेगा। फाइनैंशियल दिक्‍कतों के बावजूद पिछले 4 साल से रेलवे इम्‍प्‍लॉइज को इतना ही बोनस देता आ रहा है। नैशनल फेडरेशन ऑफ इंडियन रेलवेमैन इस साल रेलवे इम्‍प्‍लॉइज के लिए 78 दिन की प्रोडक्टिविटी लिंक्‍ड बोनस (पीएलबी) देने की मांग की थी।

इन इम्‍प्‍लॉइज को होगा फायदा
कैबिनेट की मीटिंग में 2015-16 के लिए 78 की सैलरी के बराबर बोनस देने का प्रपोल रखा गया, जिसे मंजूरी मिल गई। पीएलबी के तहत रेलवे के देश भर में कार्यरत नॉन गैजटेड इम्‍प्‍लॉइज आते हैं। इसमें आरपीएफ और आरपीएसएफ पर्सनल शामिल नहीं हैं। 12 लाख कर्मचारियों को हर साल बोनस दिया जाता है।

7000 रुपए पीएलबी की मिनिमम लिमिट
बोनस से कर्मचारियों को रेलवे की फाइनैंशियल पोजिशन मजबूत करने के लिए मोटिवेशन‍ मिलेगा। पीएलबी की न्‍यूनतम सीमा को 3500 रुपए से बढ़ाकर 7000 रुपए पहले ही कर दी गई है। इससे हर हर इम्‍प्‍लॉइज को पिछले साल के मुकाबले दोगुना बोनस मिलेगा। पिछले साल मिनिमम बोनस 8975 रुपए प्रति इम्‍प्‍लॉर्इ दिया गया था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News