त्योहारी मांग और बारिश से आलू के दाम में उछाल

punjabkesari.in Friday, Mar 15, 2019 - 01:03 PM (IST)

लखनऊः त्योहारी और सहालग की मांग के चलते आलू की कीमतों में तेजी आई है। हालांकि इस तेजी का फायदा किसानों से ज्यादा आढ़तियों और थोक विक्रेताओं को हो रहा है। बीते पांच दिनों में खुदरा बाजार में आलू की कीमत 30 से 50 फीसदी बढ़ी है और मांग में भी तेजी आई है। खुदरा बाजार में अब तक 8 से 10 रुपए किलो बिकने वाला आलू इन दिनों 12 से 15 रुपए किलो बिकने लगा है। आलू कीमतों में तेजी कुछ दिन बने रहने की उम्मीद है। 

थोक कारोबारियों का कहना है कि प्रदेश सरकार अगले महीने से आलू की सरकारी खरीद शुरू कर देगी जिससे किसानों को अच्छा भाव मिलने लगेगा। आलू की सरकारी खरीद 549 रुपए प्रति क्विंटल के भाव पर की जाएगी। बीते साल भी सरकार ने आलू का न्यूनतम समर्थन मूल्य यही रखा था जिससे पूरे साल कीमतें ज्यादा नहीं गिरी थीं।

राजधानी लखनऊ की थोक मंडी दुबग्गा के कारोबारियों का कहना है कि मार्च में महीने भर की सहालग और अब होली के चलते इन दिनों भाव तेज हुए हैं। हालांकि इस बार आलू की भारी पैदावार हुई है। उद्यान विभाग के अनुमानों के मुताबिक इस साल प्रदेश में 162 लाख टन आलू पैदा होगा जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है। कारोबारियों का कहना है कि फरवरी में खुदाई शुरू होने पर कुछ दिन आलू की कीमतें गिरीं  पर जल्दी ही संभल भी गईं। फरवरी में आलू के दाम गिरने के बाद मचे हो हल्ले के चलते प्रदेश सरकार ने कुछ कदम उठाए जिसमें न्यूनतम समर्थन मूल्य तय करना, बाहर के प्रदेशों में बेचने पर भाड़े की सब्सिडी और सरकारी खरीद शामिल था। पहले से उलट प्रदेश का आलू बाहर भी जाने लगा है। साथ ही सरकारी खरीद होने से भी कीमत संभल जाएगी। प्रदेश सरकार बीते दो सालों से आलू की सरकारी खरीद करने लगी है। 

वाराणसी में दो दिन पूर्व जहां आलू 8 से 10 रुपए किलो बिक रहा था, वहीं अब इसका खुदरा भाव 11 से 12 रुपए किलो तक पहुंच गया है जबकि 20 से 22 रुपए प्रति किलो के हिसाब से बिकने वाला मटर अब 32 रुपए के पार पहुंच गया है। दस रुपए किलो वाला टमाटर 30 से 35 रुपए किलो बिक रहा है। पूर्वांचल की सबसे बड़ी मंडी पहाडिय़ा के कारोबारी मोहम्मद ने बताया कि सभी सब्जियों के दाम में तेजी आई है। पहले बारिश और फिर होली के मद्देनजर बाजार में सब्जियों के भाव बढ़ गए हैं। होली पर हर घरों में आलू के चिप्स व पापड़ बनाने के चलते आलू की मांग में इजाफा हुआ है जिसके कारण आलू की कीमतें बढ़ी हैं। कुछ कारोबारियों ने बताया कि हरी सब्जियों की आवक पर्याप्त मात्रा में न होने के चलते बाजार में यह आसानी से उपलब्ध नहीं हो पा रही हैं। वाराणसी में परवल, भिंडी, करेला इत्यादि बंगाल से मंगाए जा रहे हैं। जिसके कारण इन सब्जियों का खुदरा बाजार में 55 से 80 रुपए प्रति किलो के हिसाब से उपलब्ध है। मटर रांची व जालौन से और टमाटर मध्य प्रदेश से मंगाया जा रहा है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News