सट्टा कारोबार से महंगा हो रहा आलू, 40 के करीब पहुंच सकती है कीमतें

punjabkesari.in Friday, Oct 05, 2018 - 04:52 PM (IST)

नई दिल्लीः उत्तर प्रदेश में इस बार त्योहारी सीजन में आलू की कीमतें नए रिकॉर्ड बनाएंगी। कारोबारियों के बीच चल रहे सट्टा बाजार या ऑफ मार्केट ट्रेड के मुताबिक आलू 40 रुपए प्रति किलोग्राम के पार पहुंच सकता है। हालांकि इसका फायदा किसानों को नहीं मिल पाएगा। नई फसल आने तक कीमतों से राहत की कोई उम्मीद नहीं है।

उत्तर प्रदेश की आलू पट्टी कहे जाने वाले आगरा, हाथरस, फर्रुखाबाद, इटावा और फिरोजाबाद में कारोबारियों के बीच चल रहे ऑफलाइन वायदा कारोबार की कीमतों के मुताबिक आने वाले दिनों में आलू की कीमतें बेतहाशा बढ़ेंगी। कारोबारियों के बीच इन दिनों आलू के सौदों पर 33 से 34 रुपए किलो का भाव लग रहा है। हाथरस के कारोबारियों का कहना है कि यहां से दक्षिण के राज्यों को जाने वाला आलू अभी से 30 से 32 के पार जा पहुंचा है और आने वाले दिनों में उत्तर प्रदेश में भाव ऊंचा जाएगा।

हाथरस के प्रमुख आलू कारोबारी बताते हैं कि सट्टे की वजह से कीमतों में तेजी का लाभ किसानों को नहीं बल्कि आढ़तियों को मिल रहा है। उनका कहना है कि कारोबारियों का समूह आपस में सांठगांठ कर भाव लगा रहा है और उसके मुताबिक अब सौदे 1,650 रुपए प्रति 50 किलो के पैकेट पर हो रहे हैं। इस भाव पर होने वाले सौदे का साफ मतलब है कि दीवाली आते-आते आलू की कीमतें 40 रुपए किलो के पार जाने वाली हैं। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News