पोस्ट ऑफिस ने सेविंग अकाउंट नियमो में किया बदलाव, पालन नहीं करने पर कटेगी पेनाल्टी

punjabkesari.in Sunday, Aug 23, 2020 - 02:51 PM (IST)

नई दिल्ली: पोस्ट ऑफिस (Post Office) ने सेविंग अकाउंट से जुड़े कुछ नियमों में बदलाव किया है। अब कस्टमर को इन नियमों का पालन करना होगा। दरअसल, नए नियमों के मुताबिक अब डिपार्टमेंट ऑफ पोस्ट ने पोस्ट ऑफिस अकाउंट में मिनिमम बैलेंस की सीमा को 50 रुपये से बढ़ाकर 500 रुपये कर दिया है। आपके खाते में अब 500 रुपए से कम वैलेंस है तो वित्तीय वर्ष के अंतिम कार्य दिवस को पोस्ट ऑफिस आप पर 100 रुपये पेनाल्टी के रूप में काटेगा। 

खाते में न्यूनतम बैलेंस 500 रु जरूरी
आपके खाते में अगर जीरों बैलेंस होता है तो इस अकाउंट को बंद कर दिया जाएगा। वर्तमान में डाकघर व्यक्तिगत / संयुक्त बचत खातों पर प्रति वर्ष 4 प्रतिशत ब्याज देता है। बचत खाते में न्यूनतम बैलेंस 500 ​​रुपये होना जरुरी है। अगर आपने अभी तक अपने खाते को आधार से लिंक नहीं करवाया है तो जल्दी करवा लें ताकि आप सरकारी सब्सिडी का लाभ डायरेक्ट अपने पोस्ट ऑफिस के बचत खाते में ले सकें।

इन बचत योजनाओं में करें निवेश
रिकरिंग डिपॉजिट (RD)
मंथली इनकम स्कीम (MIS)
FD या टाइम डिपॉजिट
पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF)
नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (NSC)
सीनियर सिटीजन सेविग्स स्कीम (SCSS)
किसान विकास पत्र (KVP)
सुकन्या समृद्धि खाता

सब्सिडी के लिए आधार से लिंक अनिवार्य
पोस्‍ट ऑफिस सेविंग अकाउंट को आधार से लिंक करवाने के बाद आप सरकारी सब्सिडी का लाभ उठा सकते हैं। वहीं डाक विभाग ने जारी सर्कलर में कहा है कि लोग अपने पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउट में डायरेक्ट बेनीफिट ट्रांसफर (DBT) का लाभ ले सकते हैं। आधार को लिंक करने का एक कॉलम शामिल किया गया है। यह कॉलम खाता खोलने के एप्लीकेशन या परचेज ऑफ सर्टिफिकेट फॉर्म में नजर आएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

rajesh kumar

Recommended News

Related News