ED का दावाः PNB स्कैम से भी बड़ा है संदेसरा ब्रदर्स का घोटाला, बैंकों को लगाया 14500 करोड़ का चूना

punjabkesari.in Saturday, Jun 29, 2019 - 05:40 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः फर्जी कंपनियां बनाकर बैंकों को हजारों करोड़ रुपए का चूना लगाने वाले स्टर्लिंग बॉयोटेक कंपनी के मालिक संदेसरा ब्रदर्स को लेकर प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने चौंकाने वाला खुलासा किया है। ईडी के मुताबिक, संदेसरा स्कैम पंजाब नेशनल बैंक (PNB) स्कैम से भी बड़ा है। ईडी के सूत्रों ने यह जानकारी दी।

ईडी के सूत्रों ने बताया कि स्टर्लिंग बॉयोटेक कंपनी लिमिटेड और संदेसरा ग्रुप के मेन प्रमोटर नितिन संदेसरा, चेतन संदेसरा और दिप्ती संदेसरा ने फर्जी कंपनियां बनाकर कई बैंकों को करीब 14,500 करोड़ का चूना लगाया जबकि हीरा कारोबारी नीरव मोदी और उसके मामा मेहुल चोकसी ने पीएनबी बैंक में 11,400 करोड़ रुपए का घोटाला किया था। 

PunjabKesari

ईडी ने जब्त की 9000 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति
ईडी ने इस मामले की जांच के तहत बुधवार को स्टर्लिंग बायोटेक की 9,000 करोड़ रुपए से अधिक की संपत्ति जब्त की। इसमें नाइजीरिया में तेल रिग, पोत, एक कारोबारी विमान और लंदन में एक आलीशान फ्लैट शामिल है।

PunjabKesari

भारतीय बैंकों की विदेशी ब्रांचों से ले रखा था लोन
सूत्रों के मुताबिक, इस कार्रवाई के दौरान ईडी को कई दस्तावेज भी मिले, जिससे पता चलता है कि संदेसरा ग्रुप ने शेल कंपनियों के जरिए भारतीय बैंकों के विदेशी ब्रांच से 9000 करोड़ का लोन लिया था। ईडी के एक अधिकारी के मुताबिक, स्टर्लिंग बायोटेक लिमिटेड (SBL) ने भारतीय बैंकों से इंडियन और फॉरिन दोनों तरह की करेंसी में लोन हासिल किया था। संदेसरा ब्रदर्स ने ये लोन आंध्रा बैंक, यूको बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, इलाहाबाद बैंक और बैंक ऑफ इंडिया से ले रखा है। 

PunjabKesari

अक्टूबर में सीबीआई ने दर्ज की थी FIR
अक्टूबर 2017 में संदेसरा ग्रुप पर सीबीआई के एफआईआर दर्ज करने के बाद ईडी ने केस दर्ज किया था। सीबीआई ने 5383 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी और मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में संदेसरा ग्रुप पर एफआईआर दर्ज की थी।

कहां हैं संदेसरा बंधु, नहीं लगा पता
संदेसरा बंधु कहां हैं, यह पता नहीं चल सका है। ऐसे समय में जब सरकार नीरव मोदी और मेहुल चोकसी के प्रत्यर्पण की कोशिश में जुटी है, संदेसरा बंधुओं का पता लगाना भी बड़ी चुनौती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News