जानें, PM मोदी और उनके मंत्रियाें ने कहां लगा रखा है अपना पैसा!

punjabkesari.in Wednesday, May 25, 2016 - 12:47 PM (IST)

नई दिल्ली: 26 मई को मोदी सरकार के सत्ता में दो साल पूरे होने वाले है। इसके चलते सरकार देश भर में 15 दिनों तक चलने वाला विकास पर्व का आयोजन कर रही है। इंडिया गेट पर 5 घंटे तक चलने वाले शो ‘जरा मुस्कुरा दो’ को अमिताभ बच्चन होस्ट करते हुए नजर आएंगे। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी समेत कई केंद्रीय मंत्री भी मौजूद रहेंगे। 

मोदी के नवरत्न का सच
अपने 2 साल के कार्यकाल के दौरान पीएम मोदी के नवरत्न कहे जाने वाले उनके ही मंत्रियों ने स्टॉक मार्केट में दिलचस्पी नहीं दिखाई। बल्कि शेयर बाजार का कट्टर दुश्मन माने जाने वाले संपत्ति निर्माण के अलग-अलग साधनों में इन मंत्रियों की खासी रुचि दिखी। एक वैबासइट द्धारा किए गए खुलासे में ये बात सामने आई है कि इन मंत्रियों ने अपनी ज्यादा से ज्यादा संपत्ति रियल एस्टेट, बैंक डिपॉजिट्स, इंशूरंस पॉलिसीज और गोल्ड में इन्वेस्ट की है। 

शेयर बाजार में मोदी की जीरो इन्वेस्टमेंट
पीएम मोदी और उनके मंत्रियों की कुल संपत्ति 91.1 करोड़ रुपए आंकी गई जिसका महज 2.1 प्रतिशत हिस्सा शेयरों में लगा हुआ है। खुद प्रधानमंत्री का शेयर बाजार में एक भी पैसा नहीं लगा है। उन्होंने अपनी कुल संपत्ति का 79 प्रतिशत हिस्सा रियल एस्टेट सेक्टर में लगा रखा है, जबकि 15 प्रतिशत हिस्सा बैंक डिपॉजिट्स और 1 प्रतिशत हिस्सा गोल्ड (सोना) में लगा रखा है। रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ही अकेला ऐसे मंत्री हैं, जिन्होंने अपनी 12 प्रतिशत संपत्ति शेयरों में लगा रखी है। उनके बाद टेलिकॉम मिनिस्टर रविशंकर प्रसाद ने अपनी 6 प्रतिशत संपत्ति से शेयर खरीद रखे हैं। बाकी मंत्रियों ने अपनी पूंजी अचल संपत्तियों या खेती योग्य जमीन या आवासीय संपत्तियों में लगा रखी है। 

क्या सही था पीएम का निर्णय?
पीएम मोदी जो बीजेपी की ओर से प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित होने के बाद से ही अपने आप में एक बाजार बनकर उभरे हैं, उनका शेयर बाजार में शून्य निवेश काफी हैरानीजनक है। लेकिन, अगर सेंसेक्स द्वारा दिए गए रिटर्न पर नजर डाले तोमोदी का ये निर्णय काफी हद तक सही साबित होता है। इसकी वजह है कि बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) बेंचमार्क ने पिछले दो सालों में महज 5 प्रतिशत रिटर्न दिया है जो बैंक में सावधि जमा (फिक्स्ड डिपॉजिट) पर मिले ब्याज से भी कम है। फिक्स्ड डिपॉजिट पर सालाना 7.6 प्रतिशत का ब्याज मिल रहा है। इसलिए पीएम और उनके मंत्री निवेशक के रूप में भी बड़ी ही चालाक से अपना पैसा इन्वेस्ट कर रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News